राजस्थान

rajasthan

आमागढ़ धर्मध्वजा विवाद : सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने 1 अगस्त को मीणा समाज का झंडा फहराने का किया आह्वान

By

Published : Jul 31, 2021, 12:13 PM IST

आमागढ़ विवाद (Amagarh dispute) थमने का नाम नहीं ले रहा है. जहां मामले में अब राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा 1 अगस्त को आमागढ़ क्षेत्र में मीणा समाज का झंडा फहराने और पूजा अर्चना करने की चेतावनी दी है.

सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने दी चेतावनी, MP Kirori Lal Meena gave a warning
सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने दी चेतावनी

जयपुर. आमागढ़ विवाद (Amagarh dispute) लगातार गहराता जा रहा है. जहां बीते दिनों आदिवासी मीणा समाज की ओर से 1 अगस्त को आमागढ़ जाने का आह्वान किया गया था. ऐसे में पुलिस ने मामले में आमागढ़ क्षेत्र को वन क्षेत्र बताते हुए आम आदमी के जाने पर पाबंदी लगा दी है. इस संबंध में पुलिस ने एक निर्देश भी जारी किया हैं. वहीं दूसरी ओर राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने भी 1 अगस्त को आमागढ़ क्षेत्र में मीणा समाज का झंडा फहराने और पूजा अर्चना करने की चेतावनी दी है. इसे देखते हुए पुलिस और भी ज्यादा सतर्क हो गई है.

पिछले दिनों आमागढ़ क्षेत्र स्थित मंदिर से एक पक्ष ने भगवा ध्वज लहराया था. जिसके बाद दूसरे पक्ष ने ध्वज को हटा दिया था. भगवा ध्वज हटाने के मामले में रामकेश मीणा ने विवादित बयान भी दिया था. उन्होंने कहा था कि मीणा समाज हिंदू नहीं है. इस विवाद को लेकर भाजपा नेताओं ने धरना-प्रदर्शन भी किया था. आदिवासी मीणा समाज ने 1 अगस्त को आमागढ़ में जुटने का आह्वान किया है. इसे देखते हुए एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने इसे वन क्षेत्र बताते हुए आम आदमी के वहां आने-जाने पर पाबंदी लगा दी है.

सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने दी चेतावनी

साथ ही कहा है कि पुलिस के अलावा वन विभाग के कर्मचारी ही वहां आ-जा सकते हैं. राहुल प्रकाश ने चेतावनी दी है कि यदि आमागढ़ क्षेत्र में किसी ने जबरन घुसने की कोशिश की और कानून का उल्लंघन किया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. शुक्रवार को राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने भी पुलिस कमिश्नरेट का घेराव कर शहीद स्मारक पर लोगों को संबोधित किया. इस दौरान घोषणा की कि 1 अगस्त को वह अपने समर्थकों के साथ आमागढ़ में मीणा समाज का झंडा फहरा कर वहां पूजा करेंगे. आमागढ़ क्षेत्र में भगवा ध्वज विवाद को लेकर दोनों पक्षों की ओर से ट्रांसपोर्ट नगर थाना में मामला भी दर्ज किया गया है. इस मामले में जांच चल रही है.

पढ़ें-गहलोत सरकार लोकतंत्र को कुचलने के लिए प्रायोजित हिंसा करा रही है: अरुण सिंह

एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने कहा कि दोनों पक्षों की ओर से दर्ज मामलों में जांच की जा रही है और जल्द ही इस पर कोई निर्णय किया जाएगा. राहुल प्रकाश ने कहा कि आम आदमी के वन क्षेत्र में विचरण करने से जैव विविधता को भी नुकसान होगा. पुलिस ने दोनों ही पक्षों से शांति बनाए रखने और आमागढ़ क्षेत्र में नहीं जुटने की अपील की है. उन्होंने चेतावनी दी है कि माहौल बिगाड़ने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

आमागढ़ क्षेत्र में आला अधिकारियों के साथ भारी पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है और त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. राजनीतिक हस्तक्षेप और मामले की गंभीरता को देखते हुए खुद पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव इस मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details