राजस्थान

rajasthan

राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस विधायक ने अपने मंत्री हरीश चौधरी पर उठाया सवाल, मांगी ये जानकारी

By

Published : Mar 19, 2021, 1:39 PM IST

राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को गहलोत सरकार के विधायक ने मंत्री हरीश चौधरी पर सवाल खड़े कर दिए. पायलट कैंप के विधायक सुरेश मोदी ने नीमकाथाना में उपखंड स्तर पर बनी आवंटन सलाहकार समिति के गठन पर हरीश चौधरी से सवाल किया. जिसपर चौधरी के सीधे-सीधे जवाब नहीं देने पर स्पीकर सीपी जोशी को उनसे फिर से सवाल पढ़ने को कहना पड़ा.

राजस्थान विधानसभा, Minister Harish Chaudhary
विधानसभा में सुरेश मोदी ने मंत्री पर उठाया सवाल

जयपुर.राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को नीमकाथाना से कांग्रेस विधायक सुरेश मोदी ने अपनी ही सरकार के मंत्री हरीश चौधरी को कटघरे में खड़ा किया. पायलट कैंप के विधायक सुरेश मोदी ने राजस्व मंत्री हरीश चौधरी पर नीमकाथाना में उपखंड स्तर पर बनी आवंटन सलाहकार समिति के गठन को लेकर सवाल उठाए.

नीमकाथाना में आवंटन सलाहकार समिति के गठन को लेकर सवाल लगाया गया. जिसपर मंत्री हरीश चौधरी नियमों की जानकारी देने लगे. इस पर विधायक सुरेश मोदी ने स्पीकर सीपी जोशी से कहा कि आपके अध्यक्ष होने के बाद भी इस तरीके के जवाब दिए जा रहे हैं. इस पर स्पीकर सीपी जोशी ने मंत्री हरीश चौधरी से कहा कि सवाल यह है कि क्या यह सही है कि नीमकाथाना में कमेटी का गठन हो चुका है. नीमकाथाना की कमेटी का गठन कब हुआ, आपने जो जवाब दिया है. इसका रिलेवेंट नहीं है. स्पीकर जोशी ने कहा कि मोदी नियम के बारे में नहीं पूछ रहे है, वह नीमकाथाना के बारे में पूछ रहे हैं.

यह भी पढ़ें.विवादित किताब पर लाहोटी बोले- सदन में होनी चाहिए 'इस्लामिक आतंकवाद' पर बहस

इस पर स्पीकर ने कहा कि वह नियम के बारे में नहीं नीमकाथाना की कमेटी का गठन कब हुआ, इस बारे में पूछ रहे हैं. इस पर मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि नियम के अंतर्गत ही कमेटी बनती है. इस पर स्पीकर ने मंत्री हरीश चौधरी से कहा कि आप प्रश्न दोबारा पढ़ें. जिसके बाद हरीश चौधरी ने सवाल पढ़ा. विधायक मोदी ने पूछा कि मंत्री जी कमेटी का गठन हुआ या नहीं. इस पर मंत्री ने कहा कि यह कमेटी का गठन हुआ है, वह है जो नियम बने हैं उसके बाद से कमेटी एग्जिस्टिंग है. उपखंड स्तर पर नियम बनने के बाद से ही कमेटी बनी हुई है. हर बार कमेटी नहीं बनती है और विधायक के तौर पर आप उसके सदस्य भी हैं. इस पर विधायक सुरेश मोदी ने कहा कि कमेटी का गठन कब हुआ, इसकी तलाश करके बता दें. इसमें बैठक कब हुई और भूमि का नियमन कब हुआ. इसके साथ ही दूसरा सवाल यह है कि मेरे क्षेत्र में नियमन के कितने आवेदन लंबित है और कब तक सरकार कमेटी का गठन कर देगी, जो अब तक नहीं हुई है. आप केवल लीपापोती कर रहे हो और कब तक इसकी बैठक हो जाएगी और कौन अधिकारी इसका गठन करेगा और इसके लिए किस से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें.CM अशोक गहलोत ने प्रदेश को दी कई सौगातें, 1 मई से लागू होगी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना

जिस पर नेता प्रतिपक्ष ने भी सवाल उठाते हुए कहा कि ने नियमों के तहत आवंटन सलाहकार समिति का गठन हुआ है. हम 200 एमएलए में से किसी एक के भी क्षेत्र में 2 सालों में कहीं बैठक हुई है तो हमें वह जानकारी करके बता दें. इस पर हरीश चौधरी ने कहा कि यह उपखंड स्तर के ऊपर ही समिति बनी है. अगर आवश्यकता महसूस हुई तो आप लोग बैठक बुला सकते हैं. किसी को सूचना इन नियमों की नहीं है तो इन नियमों के प्रति मैं सदस्यों को पहुंचा दूंगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details