राजस्थान

rajasthan

गंगा नदी की तरह ही अन्य नदियों की भी सफाई की योजना बन रही है: गजेंद्र सिंह शेखावत

By

Published : Nov 19, 2020, 9:22 PM IST

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि गंगा नदी की तरह ही अन्य नदियों की सफाई की योजना बन रही है. उन्होंने कहा कि हमारा देश पानी की कमी वाला देश नहीं है.

Union Minister Gajendra Singh Shekhawat,  World Toilet Day
केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

जोधपुर.केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि स्वच्छ गंगा मिशन की तरह सरकार अन्य नदियों की सफाई को लेकर योजना बना रही है. गुरुवार को नई दिल्ली में विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पहले कहा जाता था कि राम तेरी गंगा मैली हो गई, लेकिन मैं पूरे गर्व के साथ कह सकता हूं कि गंगा 2500 किलोमीटर लंबाई की दुनिया की सर्वश्रेष्ठ नदियों में से एक बनकर उभरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विगत 6 साल में गंगा स्वच्छ हुई है. यह आज सभी मानकों पर खरी उतरी है.

शेखावत ने कहा कि हमारा देश पानी की कमी वाला देश नहीं है. हमें ठीक से जल प्रबंधन करने की आवश्यकता है क्योंकि प्रकृति आज भी हमें 4 हजार बिलियन क्यूबिक मीटर पानी दे रही है. हमारे यहां 1000 मिमी अवरेज रेन फॉल होता है. दुनिया के बहुत बड़े भूभाग से ज्यादा पानी हमें मिलता है, लेकिन प्रबंधन की कमी, बढ़ती जनसंख्या, जलवायु परिवर्तन के बढ़ते प्रभावों के कारण जल का विषय निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण है.

पढ़ें-Reality Check : राजस्थान ODF प्रदेश घोषित...लेकिन जयपुर में ही खुले में शौच करते दिखे लोग

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में सरकार बनने के साथ ही तीन मंत्रालय और अनेक विभागों को जोड़कर एक मंत्रालय का गठन किया. उन्होंने स्पष्ट संदेश दिया कि जल, जल का संचय, जल का संरक्षण, भूगर्भ जल का पुनर्भरण, नदियों के स्वास्थ्य की चिंता व उनका संवर्धन, जलाशयों का ठीक से प्रबंधन और जल से जुड़े हुए सारे विषयों के साथ हम देश को जल समृद्ध कैसे बना सकते हैं, इस दृष्टिकोण से हम काम करेंगे.

अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में प्रधानमंत्री मोदी ने एक संकल्प देश के सामने रखा कि 2024 तक हम प्रत्येक ग्रामीण आवास तक पीने का पानी नल के माध्यम से पहुंचाएंगे. हर घर जल, हर घर नल योजना शुरू किया गया. विपरीत परिस्थितियों के बावजूद पिछले 1 वर्ष में 2.5 करोड़ कनेक्शन दिए गए हैं. रोजाना 1 लाख से ज्यादा घरों में पीने का पानी नलों के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है. पानी के साथ उसकी गुणवत्ता को लेकर देश में नेटवर्क खड़ा किया जा रहा है, जिससे कोई भी सहज रूप से जब चाहे जाकर अपने पानी की गुणवत्ता की जांच करा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details