राजस्थान

rajasthan

जेडीए ने इकोलॉजिकल जोन में 2 अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास किया विफल

By

Published : Dec 8, 2020, 4:17 AM IST

जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने सोमवार को इकोलॉजिकल जोन में दो अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास विफल किया. जेडीए की विजिलेंस टीम ने जोन 10 चेतावनी कार में कार्रवाई करते हुए अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ किए गए निर्माण को ध्वस्त किया.

JDA action on encroachment, encroachment in Jaipur
जेडीए ने इकोलॉजिकल जोन में 2 अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास किया विफल

जयपुर. अवैध निर्माण, अतिक्रमण और इकोलॉजिकल जोन में किए जा रहे अवैध निर्माणों के खिलाफ जेडीए प्रशासन लगातार कार्रवाई कर रहा है. इस क्रम में सोमवार को जोन 10 के क्षेत्राधिकार ग्राम खो-नागोरियां में इंदिरा गांधी नगर के पास बंध्या रोड के खसरा नंबर 3, 9, 11, 12, 13 इकोलॉजिकल जोन में करीब 8 बीघा भूमि पर देविका नगर के नाम से अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया.

यहां ग्रेवल सड़कें, अन्य अवैध निर्माण किए गए थे, जिन्हें राजस्व और तकनीकी शाखा की निशानदेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी की मदद से ध्वस्त किया गया. इसी तरह जोन 10 में ही ग्राम बंध्या में सरकारी स्कूल के पास खो-नागोरियां खातीपुरा रोड पर इकोलॉजिकल जोन में करीब 3 बीघा भूमि पर प्रिंस कॉलोनी के नाम से अवैध कॉलोनी बसाई जा रही थी. यहां ग्रेवल सड़के, पत्थर की बाउंड्री वॉल, बीम डालते हुए खड़े किए गए लोहे के एंगल आदि को जेसीबी की मदद से हटाया गया.

पढ़ें-एससी वर्ग को तय आरक्षण नहीं देने पर मांगा जवाब

दोनों कार्रवाई में इकोलॉजिकल जोन की 11 बीघा भूमि पर से अतिक्रमण हटाए गए. ये कार्रवाई प्रवर्तन अधिकारी जोन 10, जोन 9, जोन 1, खो नागोरियां थाना पुलिस और प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते ने जोन में पदस्थापित राजस्व और तकनीकी शाखा की निशानदेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा संपादित की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details