राजस्थान

rajasthan

जयपुर में महिला ने एक साथ पांच बच्चों को दिया जन्म, एक की मौत

By

Published : Oct 12, 2019, 5:22 PM IST

जयपुर की एक महिला ने एक साथ 5 पांच बच्चों को जन्म दिया है. लेकिन दुखद बात यह है कि एक बच्चे की मौत हो गई है. जबकि बाकी बच्चों को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है. चिकित्सकों के मुताबिक एक बच्चा मृत ही पैदा हुआ था.

जयपुर.राजधानी जयपुर के जनाना अस्पताल में सांगानेर की रहने वाली 25 वर्षीय रुकसाना ने एक साथ पांच बच्चों को जन्म दिया है. रुकसाना ने आज सुबह ही तीन लड़के और दो लड़कियों को जन्म दिया है जिसमें से एक लड़का मृत पैदा हुआ है. सभी बच्चे प्रीमेच्योर है.

अस्पताल अधीक्षक लता राजोरिया ने बताया की जच्चा स्वस्थ है लेकिन बच्चों का जन्म समय से पहले हुआ है, इसलिए उनका वजन कम होने से एक बच्चें को वेंटिलेटर पर रखा हुआ है और तीन बच्चें मशीन पर है.

महिला ने एक साथ पांच बच्चों को दिया जन्म, एक की मौत, जच्चा एकदम स्वस्थ

डॉक्टर राजोरिया के अनुसार आम तौर पर 9 महीने में पैदा होने वाले औसत बच्चों का सामान्य वज़न 2.5 किलोग्राम के आसपास होता है लेकिन रुकसाना का प्रसव 7 महीने में ही हो गया है जिससे सभी बच्चों का वजन 1.2 किलोग्राम से 1.5 किलोग्राम के बीच में है. फ़िलहाल चारों बच्चों को गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया है और चिकित्सक बच्चों की स्थिति पर नज़र रख रहे है.

पढ़ेंःअभिनेत्री पायल रोहतगी के खिलाफ मामला दर्ज...नेहरू परिवार पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप

डॉ राजोरिया ने बताया की महिला जनाना अस्पताल में ही चैकअप करा रही थी और उनकी सोनोग्राफी में पहले ही साफ हो गया था की उनके पांच बच्चे होने वाले हैं. 25 वर्षीय रुकसाना की ये तीसरी डिलवरी थी. इससे पहले दो बार रुकसाना का गर्भपात हुआ था. लेकिन इस बार कुदरत का करिश्मा ऐसा था की रुकसाना को पांच बच्चों की खुशियां मिली. हालांकि एक बच्चा जीवित नहीं रह सका.

पढ़ेंः इजरायली तकनीक से घर की छत पर उगा दी शुद्ध सब्जी, अब ड्राइंग रूम में सब्जियां उगाने की तैयारी

डॉ राजोरिया ने बताया की मल्टीपल प्रेगनेंसी बहुत चुनौतीपूर्ण कार्य होता है क्योंकि इसमें यूट्रस बहुत ज्यादा फैल जाता है और सिकुड़ नहीं पाता है. जिससे अधिक रक्तस्त्राव होने का खतरा रहता है. लेकिन अस्पताल की टीम ने बहुत सहजपूर्वक कार्य किया है जिससे महिला बिल्कुल स्वस्थ्य है.

Intro:नोट- इसमें डॉ की बाईट मोजो से भेजी है।

जयपुर- राजधानी जयपुर के जनाना अस्पताल में सांगानेर की रहने वाली 25 वर्षीय रुकसाना ने एक साथ पांच बच्चों को जन्म दिया है। रुकसाना ने आज सुबह ही तीन लड़के और दो लड़कियों को जन्म दिया है जिसमें से एक लड़का मृत पैदा हुआ है। सभी बच्चे प्रीमेच्योर है।

अस्पताल अधीक्षक लता राजोरिया ने बताया की जच्चा स्वस्थ्य है लेकिन बच्चों का जन्म समय से पहले हुआ है, इसलिए उनका वजन कम होने से एक बच्चें को वेंटिलेटर पर रखा हुआ है और तीन बच्चें मशीन पर है। डॉक्टर राजोरिया के अनुसार आम तौर पर 9 महीने में पैदा होने वाले औसत बच्चों का सामान्य वज़न 2.5 किलोग्राम के आसपास होता है लेकिन रुकसाना का प्रसव 7 महीने में ही हो गया है जिससे सभी बच्चों का वजन 1.2 किलोग्राम से 1.5 किलोग्राम के बीच में है। फ़िलहाल चारों बच्चों को गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया है और चिकित्सक बच्चों की स्थिति पर नज़र रख रहे है।

डॉ राजोरिया ने बताया की महिला अस्पताल की ही मरीज थी और उनकी सोनोग्राफी में पहले ही साफ हो गया था की उनके पांच बच्चे होने वाले है। 25 वर्षीय रुकसाना की ये तीसरी डिलवरी थी। पहले दो बार रुकसाना का गर्भस्राव हुआ था और इस बार कुदरत का करिश्मा ऐसा था की रुकसाना को पांच बच्चों की खुशियां मिली।Body:डॉ राजोरियों ने बताया की मल्टीप्ल प्रेगनेंसी बहुत चुनोती पूर्ण कार्य होता है क्योंकि इसमें यूट्रेस बहुत ज्यादा फैल जाता है और यूट्रेस सिकुड़ नहीं पाता है जिससे अधिक रक्तस्त्राव होने का खतरा रहता है लेकिन अस्पताल की टीम ने बहुत सहजपूर्वक कार्य किया है जिससे महिला बिल्कुल स्वस्थ्य है।


बाईट- डॉ लता राजोरियों, अधीक्षक, जनाना अस्पतालConclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details