राजस्थान

rajasthan

चुनावी ड्यूटी का चक्कर : चुनाव अधिकारी का फरमान...PRO लगाएंगे उंगली पर निशान, कैसे छपेंगी सरकार की खबरें !

By

Published : Aug 24, 2021, 7:53 PM IST

चुनावी ड्यूटी का चक्कर

राजस्थान में पंचायती राज चुनाव में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगा दी गई है. इससे करीब एक सप्ताह तक सरकार के विभागों से संबंधित सूचनाएं प्रभावित हो सकती हैं. यहां तक कि 2 मृत कर्मचारियों और 10 रिटायर्ड कर्मियों की ड्यूटी भी चुनाव में लगा दी गई है.

जयपुर. जयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी भी पंचायत चुनाव में लगा दी है. ये ड्यूटी हटाने से जिला निर्वाचन अधिकारी ने इनकार भी कर दिया है.

इसके चलते अब एक सप्ताह तक सरकार के विभिन्न विभागों की सूचनाएं प्रकाशित नहीं हो सकेंगी. जिला निर्वाचन अधिकारी ने दो मृत कर्मचारियों और रिटायर्ड कर्मचारियों तक की ड्यूटी चुनाव में लगा दी. पहली बार सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की किसी चुनाव में ड्यूटी लगी है.

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक पुरुषोत्तम शर्मा ने लिखा पत्र

जिला निर्वाचन अधिकारी अंतर सिंह नेहरा ने आचार संहिता की सख्ती से पालना कराने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के 68 अधिकारियों और कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी लगाई है. अब एक सप्ताह तक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित सरकार के सभी मंत्रियों अन्य विभागों की खबरें समाचार पत्रों में नहीं छप सकेंगी.

खास बात ये है कि चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग की खबरें भी जनसंपर्क विभाग ही जारी करता है. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक पुरुषोत्तम शर्मा ने अपने विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने पर एतराज जताया और उन्हें ड्यूटी निरस्त करने का आग्रह किया. इसके लिए उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी को एक पत्र भी लिखा है, परंतु उनकी सुनवाई नहीं हो रही.

पढ़ें- थम गया चुनावी शोर : पंचायत चुनाव के लिए थमा चुनाव प्रचार...अब डोर-टू-डोर प्रचार, पहले चरण में 6 जिलों में 26 अगस्त को सुबह 7:30 बजे से मतदान

उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि राज्य सरकार के समाचार भेजने में निरंतरता बनी रहती है, इसलिए विभाग के कर्मचारी और अधिकारियों की ड्यूटी न लगाई जाए. जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी में 2 मृत कर्मचारियों राकेश वर्मा और संदीप कुमार की भी ड्यूटी लगा दी गई है. इसी तरह 10 सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाते हुए पाबंद किया गया है.

इन कर्मचारियों-अधिकारियों की लगी ड्यूटी

इन कर्मचारियों-अधिकारियों की ड्यूटी 1

इन कर्मचारियों-अधिकारियों की लगी ड्यूटी

इन कर्मचारियों-अधिकारियों की ड्यूटी 2

इन कर्मचारियों-अधिकारियों की लगी ड्यूटी

इन कर्मचारियों-अधिकारियों की ड्यूटी 3

पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि जनसंपर्क अधिकारी को सेक्टर मजिस्ट्रेट बना दिया गया हैं. वहीं डिप्टी डायरेक्टर और असिस्टेंट डायरेक्टर को मतदान अधिकारी बना दिया गया. शर्मा ने पत्र के जरिये बताया कि चुनावों के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग विभाग की ओर से मतदान एवं मतगणना कार्यों के लिए मीडिया कर्मियों के प्रवेश पत्र बनाने एवं चुनाव कार्यों एवं परिणामों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाता है.

इस दौरान मुख्य निर्वाचन कार्यालय में जनसम्पर्क प्रकोष्ठ भी स्थापित किया जाता है, जिसमें सभी विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को लगाया जाता है. मतगणना स्थल पर मीडियाकर्मियों के लिए मीडिया प्रकोष्ठ की स्थापना की जाती है. इसके अतिरिक्त मुख्यालय में एन. एम.ई.सी (News Monitoring & B-Valuation Cell) का गठन किया जाता है जिसमें समाचार पत्रों व समाचार चैनलों पर आधार संहिता के उल्लंघन/ पेड न्यूज की निगरानी का कार्य किया जाता है.

ऐसे में समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतदान दलों में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाना संभव नहीं है. पत्र में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को चुनाव ड्यूटी से मुक्त की रखने की मांग की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details