राजस्थान

rajasthan

नोटबंदी के 3 साल: उद्योग मंत्री मीणा ने कहा- नोटबंदी और GST से प्रदेश का बड़ा नुकसान, 60 फीसदी व्यापार ठप

By

Published : Nov 6, 2019, 7:52 PM IST

3 साल पहले 8 नवंबर के दिन देश में नोटबंदी लागू हुई थी. ऐसे में नोटबंदी के बड़े फैसले को तीन साल पूरे होने जा रहे है. वही इस फैसले को गहलोत सरकार में उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने आज भी गलत ठहराया है. वहीं मंत्री मीणा ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र के नतीजे उसी नोटबंदी से बेहाल जनता का मैंडेट है.

three years of notebandi, Industry Minister Parsadi Lal Meena, नोटबंदी के 3 साल

जयपुर.8 नवंबर 2016 को देश में नोटबंदी लागू हुई थी. अब इस फैसले को 3 साल पूरे होने को है. लेकिन आज भी लोगों को वह कतारें याद है, जो उस वक्त बैंक के बाहर लगानी पड़ी थी. नोटबंदी को 3 साल पूरे होने को है. ऐसे में प्रदेश के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने बताया कि नोटबंदी लागू होने के बाद देश में मंदी का माहौल है. फैक्ट्रियां बंद पड़ी है. नोटबंदी के बाद देश का जो हाल हुआ उसे ठीक करने के लिए जनता को ही सामने आना होगा.

नोटबंदी के 3 साल पूरे होने पर उद्योग मंत्री मीणा का बड़ा बयान

पढ़ें- नोटबंदी के 3 साल होने पर जोधपुर के युवा और व्यापारियों की प्रतिक्रिया..जानिए क्या कहा

वहीं मंत्री मीणा के मुताबिक कांग्रेस के विरोध करने के बाद केंद्र सरकार बैकफुट पर आई है, लेकिन केंद्र को अपनी नीतियां बदलनी होगी, नहीं तो इस सरकार को जनता हटा देगी. मंत्री मीणा ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र में जो नतीजे दिखाई दे रहे हैं. वह नोटबंदी और जीएसटी से परेशान जनता का मैंडेट है.

मंत्री परसादी लाल के मुताबिक राजस्थान में भी नोटबंदी और जीएसटी लागू होने के बाद इंडस्ट्री के हालात खराब है. पूरे प्रदेश में मंदी का आलम है. जो प्रॉपर्टी मंदी से पहले खरीदी गई थी. वो आधे दाम में भी नहीं बिक रही है. तो वहीं जो फैक्ट्रियां लगातार 24 घंटे चलती थी, वह अब 8 से 10 घंटे ही चल रही है.

पढ़ें- 1 साल पूरा होने पर गहलोत सरकार प्रदेश में 17 दिसंबर से लागू करेगी 'नई उद्योग नीति', पंजाब की तर्ज पर राजस्थान में भी लागू होगी 'नई एकल खिड़की योजना'

उन्होंने कहा कि राजस्थान की स्टील इंडस्ट्री को नोटबंदी का सबसे बड़ा खामियाजा उठाना पड़ा है. इसके चलते राजस्थान की 60 फीसदी स्टील इंडस्ट्री बंद हो गई है, तो वहीं टैक्सटाइल इंडस्ट्री बदहाल है और ऑटोमोबाइल सेक्टर को खरीदार नहीं मिल रहे हैं. जो फैक्ट्रियां राजस्थान में लगनी चाहिए थी वह नहीं लग रही है. केंद्र सरकार अब अपनी गलती छिपाने के लिए कुछ राहत देने की कोशिश कर रही है, लेकिन नोटबंदी की जो गलती मोदी सरकार ने की थी अब वह देश पर भारी पड़ रही है.

Intro:note _ यह खबर नोटबंदी के 3 साल होने पर भेजी जा रही है इसे इस्तेमाल कर लिया जाए

3 साल पहले आज के ही दिन देश में लागू हुई थी नोटबंदी मंत्री परसादी लाल मीणा बोले हरियाणा और महाराष्ट्र के नतीजे उसी नोटबंदी से बेहाल जनता का मैंडेट राजस्थान में 60% स्टील की फैक्ट्रियां हुई बंद तो टेक्सटाइल और ऑटोमोबाइल में नहीं मिल रहे खरीददार


Body:8 नवंबर 2016 को देश में नोट बंदी लागू हुई थी आज 3 साल बाद भी लोगों को वह कतारें याद है जो उसे बैंक के बाहर लगानी पड़ी थी नोटबंदी के 3 साल पूरे होने पर आज राजस्थान के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि नोट बंदी लागू होने के बाद देश में मंदी का माहौल है फैक्ट्रियां बंद पड़ी है नोटबंदी के बाद देश का जो हाल हुआ उसे ठीक करने के लिए जनता को ही सामने आना होगा हालांकि अब कांग्रेस के विरोध करने के बाद केंद्र सरकार बैकफुट पर आई है लेकिन केंद्र को अपनी नीतियां बदलनी होगी नहीं तो इस सरकार को जनता हटा देगी मीणा ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र में जो नतीजे दिखाई दे रहे हैं वह नोटबंदी और जीएसटी से परेशान जनता का मैंडेट है मंत्री परसादी लाल ने कहा कि राजस्थान में भी नोटबंदी और जीएसटी लागू होने के बाद इंडस्ट्री के हालात खराब है पूरे प्रदेश में मंदी का आलम है जो प्रॉपर्टी मंदी से पहले खरीदी गई थी वह आधे दाम में भी नहीं बिक रही है तो वही जो फैक्ट्रियां लगातार 24 घंटे चलती थी वह अब 8 से 10 घंटे ही चल रही है वहीं उन्होंने कहा कि राजस्थान की स्टील इंडस्ट्री को नोटबंदी का सबसे बड़ा खामियाजा उठाना पड़ा है इसके चलते राजस्थान की 60% स्टील इंडस्ट्री बंद हो गई है तो वही टैक्सटाइल इंडस्ट्री बदहाल है और ऑटोमोबाइल सेक्टर में खरीदार नहीं मिल रहे हैं जो फैक्ट्रियां राजस्थान में लगनी चाहिए थी वह नहीं लग रही है केंद्र सरकार अब अपनी गलती छिपाने के लिए कुछ राहत देने की कोशिश कर रही है लेकिन नोटबंदी की जो गलती मोदी सरकार ने की थी अब वह देश पर भारी पड़ रही है
वाइट परसादी लाल मीणा उद्योग मंत्री राजस्थान


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details