राजस्थान

rajasthan

जयपुर: वक्फ बोर्ड की बैठक में हुए अहम निर्णय, बोर्ड के पूर्व सदस्य सहित 6 लोगों के खिलाफ दर्ज होगी FIR

By

Published : Feb 7, 2020, 2:00 PM IST

बोर्ड कार्यालय में हुई ये बैठक गुरुवार देर शाम तक चली. बैठक में बोर्ड के सभी सदस्य मौजूद थे और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

वक्फ बोर्ड, जयपुर न्यूज़, jaipur news
वक्फ बोर्ड की बैठक

जयपुर. राजस्थान वक्फ बोर्ड चेयरमैन खानू खान बुधवाली की अध्यक्षता में वक्फ बोर्ड की पहली बैठक हुई. बोर्ड कार्यालय में हुई ये बैठक गुरुवार देर शाम तक चली. बैठक में बोर्ड के सभी सदस्य मौजूद थे और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

वक्फ बोर्ड की बैठक

अनियमितता के आरोपी पूर्व वक्फ बोर्ड सदस्य और कमेटी पदाधिकारियों समेत 6 लोगों पर FIR दर्ज होगी. इनमें हनुमानगढ़ से पूर्व वक्फ बोर्ड सदस्य कारी फतेह मोहम्मद, बयाना से गरबरुद्दीन खान, बुंदू खान, झुंझुनू के अख्तर चोपदार, माउंट आबू के अर्बुदा एंटरप्राइजेज, जयपुर के यूसुफ नाई और एक अन्य पर अनियमितता फर्जीवाड़ा और गबन के मामले में FIR दर्ज करने का प्रस्ताव पास किया गया.

इन बडे़ मुद्दों पर हुई चर्चा:-

1. बैठक में प्रदेश में 3 हॉस्टल बनाने का निर्णय भी किया गया. ये हॉस्टल जयपुर के सी स्कीम, आमेर और सीकर के फतेहपुर में बनेंगे. वहीं मुसाफिरखाना विकास समिति का गठन भी किया जाएगा. जिसका प्रस्ताव बैठक में पास किया गया.

पढ़ें. मंत्री मेघवाल ने अधिकारियों की ली बैठक, बजट का पैसा खर्च नहीं होने पर अधिकारियों को लगाई लताड़

2. जयपुर में ज्वेलर्स के लिए घाट गेट पर एक कॉम्प्लेक्स बनेगा, जिससे नगीना व्यापारियों को बड़ा फायदा होगा.

3. सिंघाना कब्रिस्तान की विवादित किराएदारी और दुकान निर्माण की एनओसी का प्रस्ताव भी बैठक में रद्द किया गया.

4. झुंझुनू दरगाह हजरत कमरुद्दीन शाह में बनी दुकानों की एनओसी निरस्त.

5. जमातखाना अलकुरेश को नियमानुसार किराया लेकर भूमि की किराएदारी और निर्माण के लिए एनओसी भी वक्फ बोर्ड बैठक में दी गई है.

6. वक्फ बोर्ड कार्यालय में छात्र-छात्राओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग शुरू करने का निर्णय लिया गया.

Intro:जयपुर। राजस्थान बोर्ड चेयरमैन खानू खान बुधवाली की अध्यक्षता में वक्फ बोर्ड की पहली बैठक बोर्ड कार्यालय में हुई। यह बैठक गुरुवार देर शाम तक चली। बैठक में बोर्ड के सभी सदस्य मौजूद थे और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। वक्फ बोर्ड कमेटियों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के अलावा कई महत्वपूर्ण निर्णय इस बैठक में लिए गए।


Body:1.अनियमितता के आरोपी पूर्व वक्फ बोर्ड सदस्य व कमेटी पदाधिकारियों सहित 6 लोगों पर एफ आई आर दर्ज होगी। इनमें हनुमानगढ़ से पूर्व वक्फ बोर्ड सदस्य कारी फतेह मोहम्मद, बयाना से गरबरुद्दीन खान, बुंदू खान, झुंझुनू के अख्तर चोपदार, माउंट आबू के अर्बुदा एंटरप्राइजेज, जयपुर के यूसुफ नाई व एक अन्य पर अनियमितता फर्जीवाड़ा व गबन के मामले में एफआईआर दर्ज करने का प्रस्ताव पास किया गया।
2. बैठक में प्रदेश में तीन हॉस्टल बनाने का निर्णय भी किया गया। यह हॉस्टल जयपुर के सी स्कीम, आमेर और सीकर के फ़तेहपुर में बनेंगे।
3. मुस्लिम मुसाफिर खाना खाने का नए सिरे से विकास किया जाएगा। मुसाफिरखाना विकास समिति का गठन भी किया जाएगा और विकास समिति के गठन का प्रस्ताव बैठक में पास किया गया।
4. जयपुर में ज्वेलर्स के लिए घाट गेट पर एक कंपलेक्स बनेगा इसमें नगीना व्यपारियों को बड़ा फायदा होगा।
5. सिंघाना कब्रिस्तान की विवादित किराएदारी व दुकान निर्माण की एनओसी का प्रस्ताव भी बैठक में रद्द किया गया।
6. झुंझुनू दरगाह हजरत कमरुद्दीन शाह में बन रही दुकानों की एनओसी निरस्त
7.जमातखाना अलकुरेश को नियमानुसार किराया लेकर भूमि की किराएदारी व निर्माण के लिए एनओसी भी वक्फ बोर्ड बैठक में दी गई है।
8. वक्फ बोर्ड कार्यालय में छात्र छात्राओं के लिए निशुल्क कोचिंग शुरू करने का निर्णय भी बैठक में लिया गया।

वक्फ बोर्ड के ये सदस्य रहे मौजूद-
वक्फ बोर्ड की बैठक में राणा जैदी, अस्मा, पूर्व सांसद अश्क अली टाक, विधायक रफीक खान, एडवोकेट नासिर अली नकवी, शौकत कुरेशी, जमील अहमद कुरेशी, मोहम्मद यूसुफ खान और बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस एम शाह मौजूद रहे।

बाईट खानू खान बुधवाली, वक्फ बोर्ड अध्यक्ष


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details