राजस्थान

rajasthan

आदिवासियों के लिए अलग से धर्म कोड बनाने की मांग पूरी नहीं की गई तो हम आदिवासी राज्य बनाने की मांग करेंगे: गणेश घोघरा

By

Published : Mar 10, 2021, 4:22 PM IST

यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और विधायक गणेश घोघरा ने बुधवार को फिर से दोहराया कि हम खुद को हिंदू नहीं मानते हैं. उन्होंने कहा कि हमारी अलग से धर्मकोड बनाने की मांग पूरी नहीं होगी तो हम अलग से आदिवासी राज्य बनाने की मांग करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि धर्म के कॉलम में आदिवासी से जबरदस्ती हिंदू भरवाया जाता है.

Ganesh Ghoghra News,  Rajasthan Vidhan Sabha News
विधायक गणेश घोघरा

जयपुर. यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और आदिवासी बेल्ट से आने वाले विधायक गणेश घोघरा ने मंगलवार को विधनसभा में आदिवासी कोड की मांग करने के बाद बुधवार को एक कदम आगे बढ़ाते हुए कहा कि हमने आदिवासी धर्म कोड की मांग की है. अगर इस मांग पर गौर नहीं किया तो हम अलग से आदिवासी स्टेट की भी मांग करेंगे.

हम आदिवासी राज्य बनाने की मांग करेंगे

पढ़ें- आदिवासी हमेशा से हिंदू है और हिंदू रहेगा: विधायक समाराम गरासिया

घोघरा ने कहा कि हमारी संस्कृति, खान-पान अलग है, तो अलग धर्मकोड की मांग करना कहां गलत हो गया. हम हिंदू धर्म को नहीं मानते, हम पर जबरदस्ती यह धर्म थोपा जा रहा है. विधायक घोघरा ने धर्म के कॉलम में हिंदू धर्म लिखने पर कहा कि कॉलम में जबरदस्ती हिंदू धर्म लिखवाया जा रहा है. आदिवासी अशिक्षित थे, लेकिन अब समझने लगे हैं.

उन्होंने विपक्ष से सवाल पूछा और कहा कि आरएसएस संघ प्रमुख, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया कौन सा धर्म लिखते हैं. उनसे भी पूछना चाहिए, क्या वह हिन्दू लिखते हैं. उन्होंने कहा कि जैसे जैन और बौद्ध धर्म के लिए कोड निर्धारित किया गया है, ऐसे ही आदिवासियों के लिए कोड निर्धारित हो.

आदिवासी से जबरदस्ती हिंदू भरवाया जाता है

पढ़ें- गणेश घोघरा ने सदन में कहा- हम आदिवासी खुद को हिंदू नहीं मानते हैं, हमारे ऊपर हिंदू धर्म थोपा जा रहा है

वहीं, ईसाई मिशनरी से फंडिंग पर विधायक गणेश घोघरा ने कहा कि कोई फंडिंग नहीं हो रही है. हम तो खुद मांग कर रहे हैं. अगर कोई धर्म परिवर्तन करता है तो उनकी सारी सुविधाएं बंद करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि मैं पार्टीबाजी में नहीं पड़ रहा, मैं अपने आदिवासी क्षेत्र की आवाज उठा रहा हूं. उन्होंने ही मुझे चुनाव जीताकर यहां भेजा है ओर मैं अपने उन्हीं लोगों की मांग उठा रहा हूं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details