राजस्थान

rajasthan

किसान को लात मारने वाले SDM के बचाव में आया ये IAS, ट्विटर पर लोगों ने सुनाई खरी-खरी

By

Published : Jul 17, 2021, 12:31 PM IST

जालौर (Jalore) में मुआवजे की मांग को दौरान गुस्साए एसडीएम (Sanchore SDM) के किसान (SDM Kicked Farmer) को लात मारने का वीडियो वायरल होने के बाद सियासी बवाल की आहट प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी (Bureaucracy) तक भी पहुंच गई है. एसडीएम के तबादलो के लेकर अब ब्यूरोक्रेसी भी सक्रियो हो गई है.

SDM kicked farmer
SDM kicked farmer

जयपुर. जालौर में मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसान को लात मारने वाले एसडीएम के तबादले के बाद ब्यूरोक्रेसी सक्रिय भी सक्रिय हो गई है. धौलपुर जिला कलेक्टर ने एसडीएम का बचाव करते हुए 21 सेकेंड का एक वीडियो ट्वीट कर सवाल उठाया है कि क्या गलती एसडीएम की है या किसान की? क्या आत्मसुरक्षा में एसडीएम के द्वारा बचाव में कार्रवाई की गई? देखें और निर्णय करें. जयसवाल के इस वीडियो ट्वीट को लोगों ने दूसरे 30 सेकेंड का पूरे वीडियो के साथ ट्रोल कर दिया है. जिसमे कहा गया है कि आईएएस जयसवाल अधूरी जानकारी के साथ बचाव कर रहे हैं और लोगों को गुमराह भी.

धौलपुर कलेक्टर का ट्वीट

दरअसल जालौर क्षेत्र में भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बन रहे हाईवे के लिए अवाप्त जमीन पर उचित मुआवजे की मांग कर रहे किसानों को रोकते समय हाथापाई में एसडीएम के किसान को लात मारने का वीडियो वायरल हो गया था. किसान भारत माला प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे थे और मुआवजे को लेकर ना खुश थे. प्रापतपुरा गांव के किसानों ने प्रोजेक्ट का कार्य रुकवा दिया. इस दौरान मौके पर तैनात एसडीएम की किसानों के साथ कहासुनी हो गई. मौके पर पुलिस बल भी मौजूद था जिन्होंने की ग्रामीणों को हटाने का प्रयास किया. जहां हाथापाई में एसडीएम ने भी किसान को लात मार दी.

ट्विटर पर मिल रहे कमेंट

इस मामले में राजकार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज किया गया जिसके बाद एसडीएम भूपेंद्र यादव का ग्रामीणों ने विरोध किया. घटना को लेकर किसानों में रोष को देखते हुए सरकार ने देर रात एसडीएम भूपेंद्र यादव को सांचोर से हटाते हुए उनका तबादला जोधपुर विकास प्राधिकरण में उपायुक्त पद पर कर दिया. इसके बाद किसानों की नाराजगी तो कम हो गई लेकिन ब्यूरोक्रेसी इस तबादले को लेकर नाखुश नजर आ रही है. यही वजह है कि धौलपुर जिला कलेक्टर आईएएस आरके जयसवाल ने सोशल मीडिया के जरिए इस घटना का एक 21 सेकंड का वीडियो डालकर आम जनता से निर्णय लेने और सच जानने की बात कही है.

पढे़ंःकिसानों को लात मारने वाले SDM को सरकार ने हटाया

यह भी पढ़ें :साहब की 'साहबगिरी' : मुआवजे की मांग कर रहे किसान पर SDM ने बरसाई लात, बदसलूकी पर हनुमान बेनीवाल ने कही ये बात

क्या लिखा है ट्वीट में : ट्वीट में कहा गया कि 'देखें और निर्णय करें. क्या गलती एसडीएम की है या किसान की ? क्या आत्मसुरक्षा में एस डी एम के द्वारा बचाव में कार्यवाही की गई ? " हालांकि कलेक्टर साहब के इस 21 सेकंड की वीडियो को भी लोगों ने सोशल मीडिया ट्रोल करना शुरू कर दिया. दरअसल, डीएम ने जो वीडियो पोस्ट किया वो 21 का है और पूरा वीडियो नहीं है. उनके ट्वीट के कमेंट बॉक्स में जालौर से बीजेपी नेता श्रवण सिंह ने 30 सेकंड का पूरा वीडियो डालकर कहा कि अधूरे वीडियो से नहीं बल्कि पूरे वीडियो को देखकर तय करें कि किसने क्या गलती करी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details