राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में ऊंटों की घटती संख्या पर हाई कोर्ट ने लिया स्वप्रेरित प्रसंज्ञान, मुख्य सचिव और प्रमुख पशुपालन सचिव को किया तलब

By

Published : Sep 1, 2021, 5:14 PM IST

Updated : Sep 1, 2021, 7:04 PM IST

राजस्थान हाई कोर्ट ने प्रदेश में राज्य पशु ऊंट की घटती संख्या पर चिंता जताई है. इसके साथ ही अदालत ने मामले में स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लेते हुए मुख्य सचिव और प्रमुख पशुपालन सचिव को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है.

ऊंटों की घटती संख्या, Decreasing number of camels
राजस्थान में ऊंटों की घटती संख्या पर हाइकोर्ट ने लिया स्वप्रेरित प्रसंज्ञान

जयपुर. राजस्थान हाई कोर्ट ने प्रदेश में राज्य पशु ऊंट की घटती संख्या पर चिंता जताई है. इसके साथ ही अदालत ने मामले में स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लेते हुए मुख्य सचिव और प्रमुख पशुपालन सचिव को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है.

पढ़ेंःपंचायत चुनाव का तीसरा चरण, कई दिग्गज प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर...यहां समझिए पूरा गणित

मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महान्ति और न्यायधीश सतीश कुमार शर्मा की खंडपीठ ने यह आदेश दिए. अदालत ने मामले में अधिवक्ता प्रतीक कासलीवाल को बतौर न्यायमित्र कोर्ट का सहयोग करने को कहा है. अदालत ने राज्य सरकार से पूछा है की ऊंटों के संरक्षण के लिए बनाए कानून से क्या फायदा हो रहा है.

राजस्थान में ऊंटों की घटती संख्या पर हाइकोर्ट ने लिया स्वप्रेरित प्रसंज्ञान

गौरतलब है की साल 2012 में प्रदेश में ऊंटों की संख्या 3 लाख 26 हजार थे. वहीं, साल 2019 में यह संख्या घटकर 2 लाख 13 हजार ही रह गई. राज्य सरकार ने साल 2014 में अधिसूचना जारी कर ऊंट को राज्य पशु घोषित किया था. इसके अलावा साल 2015 में अधिनियम लागू कर ऊंटों के कल्याण के कदम उठाए गए थे.

पढ़ेंःराजस्थान में यहां झमाझम बारिश, तापमान में गिरावट...किसानों के खिले चेहरे

इस कानून के तहत बिना अनुमति ऊंटों को प्रदेश से बाहर भेजने पर रोक लगाते हुए इनके वध पर रोक लगा दी गई है. मामले के न्यायमित्र प्रतीक कासलीवाल का कहना है कि इस कानून के चलते भी ऊंटों की संख्या में कमी आई है.

Last Updated :Sep 1, 2021, 7:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details