राजस्थान

rajasthan

Weather Update : राजस्थान में आज इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जमकर बरसेंगे बदरा

By

Published : Jul 25, 2021, 10:09 AM IST

राजस्थान में मानसून (Monsoon In Rajasthan) बार-बार अपना मिजाज बदल रहा है. जहां प्रदेश में आषढ़ माह में इस बार पिछले साल की तुलना में मानसून फीका रहा. यहां औसत से करीब 25 से 27 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. जिसके चलते अब सावन माह में मानसून (Monsoon) को लेकर काफी उम्मीद भी जताई जा रही है.

राजस्थान में बारिश का अलर्ट, rain alert in rajasthan
राजस्थान में बारिश का अलर्ट

जयपुर. शहर सहित प्रदेश भर में मौसम अपना मिजाज बार-बार बदल रहा है. आलम यह है कि कभी सुर्य देव के तीखे तेवर आमजन को सता रही है, तो कभी बारिश की बूंदे लोगों को गर्मी से राहत दे रही है.

जहां प्रदेश में मानसून की स्थिति की बात की जाए तो आषढ़ माह में मानसून पिछले साल की तुलना में फीका रहा है. औसत से करीब 25 से 27 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. जिसके चलते अब मानसून को लेकर काफी उम्मीद भी जताई जा रही है.

राजस्थान में बारिश का अलर्ट

पढ़ें-रेगिस्तान पर मेहरबान मानसून : जैसलेमर में सामान्य से 136 फीसदी ज्यादा बारिश...प्रदेशभर में औसत से कम वर्षा

सावन के महीने की शुरुआत के साथ ही उम्मीद जताई जा रही है, कि सावन में इस बार अच्छी बारिश दर्ज की जा सके और जहां पानी की किल्लत हो रही है, वह भी समाप्त हो जाए. बता दें कि राजस्थान में कई बांध सूख चुके हैं. कई बांधों में पानी का भराव काफी कम है. ऐसे में अच्छी बारिश होने के बाद आमजन के चेहरे पर एक खुशी देखी जा सकती है.

प्रदेश में बीते 24 घंटे की बात की जाए तो 20 घंटे में अजमेर, उदयपुर, भीलवाड़ा, वनस्थली, चित्तौड़गढ़ जिले में छिटपुट बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 27 जुलाई तक प्रदेश के पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में अत्यधिक भारी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के पास बन रहा अधिकतम दबाव के क्षेत्र के चलते आगामी 2 से 3 दिन पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है. कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में मानसून की सर्वाधिक बारिश भी दर्ज की जा सकती है.

विभाग ने आगामी 24 घंटे के लिए कोटा और उदयपुर संभाग में अलर्ट भी जारी किया है. इन संभाग के जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है, वहीं बीकानेर और जोधपुर संभाग में आगामी तीन से चार दिन को लेकर अलर्ट जारी करते हुए मध्यम बारिश के आसार भी मौसम विभाग ने जताए हैं.

पढ़ें-अलवर : वन विभाग अब हाईटेक, इंच-इंच जमीन का डिजिटल रिकॉर्ड हो रहा तैयार...अतिक्रमण, अवैध खनन पर लगेगी रोक

बता दें कि प्रदेश में सुहावने बने हुए मौसम के चलते आमजन को उमस और गर्मी से राहत भी मिल रही है. इसके साथ ही प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी भी होने लगी है. कोविड-19 महामारी के बाद से प्रदेश के पर्यटन स्थलों की चमक चले गई थी, लेकिन अब अनलॉक के बाद और सुहावने मौसम के चलते प्रदेश में दोबारा से पर्यटन स्थलों पर रौनक लौटने लगी है.

मौसम विभाग की बात की जाए तो विभाग ने बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, सिरोही, डुंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिले और आसपास के क्षेत्र में एक दर्जन आकाशीय बिजली के साथ मध्यम बारिश होने को लेकर भी चेतावनी जारी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details