राजस्थान

rajasthan

भगवान गणेश के जन्मोत्सव पर छोटी काशी में जमकर बरसे मेघ, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

By

Published : Sep 10, 2021, 3:56 PM IST

गणेश चतुर्थी पर शुक्रवार को जयपुर में जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग ने तीन दिन पहले ही तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया था.

गणेश जन्मोत्सव, छोटी काशी में बारिश , मौसम विभाग,  जयपुर में बारिश,  मौसम विभाग का अलर्ट ,  ganesh birthday,  rain in choti kashi , weather department,  rain in jaipur , weather department alert
जयपुर जमकर बरसे मेघ

जयपुर. भगवान गणेश के जन्मोत्सव पर राजधानी जयपुर में जमकर बारिश हुई. कई इलाकों में तेज तो कुछ जगहों पर रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा. एक तरफ भगवान गणेश के मंदिरों में 'गणपति बप्पा मोरया' के जयकारे गूंज रहे थे, तो वहीं दूसरी और मेघ भी गणपति उत्सव पर झूम के बरस रहे थे.

राजधानी जयपुर में सुबह से ही मौसम सुहावना बना हुआ था, लेकिन दोपहर होते-होते धूप और गर्मी हो गई. इसके बाद फिर अचानक मौसम बदला और बादलों की गड़गड़ाहट के साथ जमकर मेघ बरसे. कई जगह पर 20 मिनट से भी अधिक समय तक जोरदार बारिश हुई, जिससे सड़कों पर भी पानी भर गया. बारिश होने से मौसम सुहावना बन गया और लोगों को गर्मी से भी राहत मिली.

पढ़ें:गणेश चतुर्थी विशेष : श्वेत अर्क के पौधे की जड़ से निकला गणेश प्रतिमा का चमत्कारी मंदिर...

मौसम विभाग ने 3 दिन के लिए झमाझम बारिश होने का अनुमान बताया था. मौसम विभाग की ओर से कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज राजधानी जयपुर में बारिश देखने को मिली है. मौसम विभाग ने 3 दिन तक दक्षिणी राजस्थान के जिले चित्तौड़गढ़, सिरोही, राजसमंद, बांसवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, कोटा, अजमेर, टोंक सवाई माधोपुर और झालावाड़ समेत अन्य राज्यों में तेज बारिश होने की संभावना जताई थी.

विभाग ने बारिश से जलभराव, फसलों को नुकसान और कच्चे मकान गिरने की संभावानाओं को लेकर चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के अधिकारियों की माने तो एक परिसंचरण तंत्र मध्यप्रदेश और पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना हुआ है, जो कि समुद्र तल से करीब साढे़ 7 किलोमीटर ऊपर तक विस्तृत है. मानसून की ट्रफ रेखा अंबिकापुर, बारादीन, जैसलमेर, गुना, सतना पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है, जिसके चलते दक्षिण राजस्थान और पूर्वी राजस्थान के क्षेत्र में बारिश हो रही है.

12 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं दक्षिणी राजस्थान में कई जगह तेज बारिश की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details