राजस्थान

rajasthan

ब्लैक फंगस: रघु शर्मा ने कहा- मरीजों को निशुल्क मिलेगा इलाज, मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में भी किया शामिल

By

Published : May 21, 2021, 10:57 PM IST

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने बताया कि राजस्थान में म्यूकोमायकोसिस (ब्लैक फंगस) के मरीजों को कोविड के ही अनुरूप निशुल्क उपचार प्रदान किया जाएगा. इस बीमारी को भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में शामिल कर लिया गया है.

black fungus in rajasthan, black fungus treatment
राजस्थान में ब्लैक फंगस का फ्री इलाज

जयपुर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने बताया कि राजस्थान में म्यूकोमायकोसिस (ब्लैक फंगस) के मरीजों को कोविड के ही अनुरूप निशुल्क उपचार प्रदान किया जाएगा. इस बीमारी को भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में शामिल कर लिया गया है. राजस्थान में ब्लैक फंगस के अब तक लगभग 700 मरीज चिन्हित किये जा चुके हैं.

राजस्थान में ब्लैक फंगस का फ्री इलाज

पढ़ें: Corona Update: राजस्थान में 6225 नए मामले आए सामने, 129 मौत...कुल आंकड़ा 9,03,418

उन्होंने बताया कि चिकित्सकों के दल द्वारा ब्लैक फंगस के उपचार का प्रोटोकाॅल भी निर्धारित कर दिया गया है एवं सूचिबद्ध अस्पतालों को इसी प्रोटोकाॅल के अनुसार उपचार करने के निर्देश दिए जा रहे हैं. राज्य सरकार द्वारा निजी चिकित्सालयों में इस बीमारी की दवाइयों एवं इसके उपचार की दरें भी निर्धारित कर दी गई हैं. चिकित्सा मंत्री ने बताया कि ब्लैक फंगस के उपचार में ईएनटी व नेत्र रोग सहित अन्य चिकित्सकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए उपचार के लिए निर्धारित पैरामीटर्स होने पर ही अस्पतालों को सूचीबद्ध किया जाएगा.

निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत होगा ब्लैक फंगल का उपचार

प्रारम्भ में 20 राजकीय व निजी अस्पतालों को इसके उपचार के लिए सूचीबद्ध किया गया है. निर्धारित पैरामीटर्स पूरा करने वाले अस्पताल आगे भी सूचीबद्ध हो सकेंगे. पहले से ही जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में इसके लिए अलग से वार्ड बनाकर निर्धारित प्रोटोकॉल व पूरी सावधानी के साथ मरीजों का उपचार किया जा रहा है. विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार कोरोना के उपचार के दौरान अधिक स्टेरॉयड देने से म्यूकोमायकोसिस (ब्लैक फंगस) की आशंका को ध्यान में रखते हुए स्टेरॉयड के संबंध में निर्धारित प्रोटोकॉल की पालना करने के भी निर्देश दिए गए है.

ब्लैक फंगल को महामारी घोषित किया

रघु शर्मा ने बताया कि म्यूकोमायकोसिस (ब्लैक फंगस) मरीजों की संख्या में निरन्तर वृद्धि और कोरोना के साइड इफेक्ट के रूप में सामने आने तथा ब्लैक फंगस एवं कोविड का समन्वित रूप से उपचार किए जाने के चलते पूर्व में घोषित महामारी कोविड-19 के अन्तर्गत ही ब्लैक फंगस को सम्पूर्ण राज्य में महामारी तथा नोटिफाएबल बीमारी घोषित किया जा चुका है. राजस्थान सरकार ने इस बीमारी के रोकथाम एवं उपचार के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्थाएं की हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ विभाग की टीमों को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान कर प्रभावित क्षेत्रों में डोर-टू डोर सर्वें के लिए भिजवाया जा रहा है.

यह टीमें घर-घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण करेंगी. उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण के दौरान कोरोना या ब्लैक फंगस की आशंका होने पर मरीज को अग्रिम उपचार के लिए स्थानीय चिकित्सा संस्थानों में भेजा जायेगा. मरीज की स्थिति के अनुसार उसे जिला स्तरीय अथवा अन्य सूचीबद्ध अस्पतालों में उपचार के लिए भेजा जाएगा.

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि कोरोना की दवाओं की तरह केंद्र सरकार ने ब्लैक फंगस की दवा को भी नियंत्रण में ले रखा है. इसे दृष्टिगत रखते हुए दवाओं की आपूर्ति के लिए सरकार से लगातार सपंर्क में है. भारत सरकार से प्रारंभ में केवल 700 वायल ही प्राप्त हुई थी. अब लगभग 2000 वायल्स आवंटित हो चुकी हैं. केंद्र सरकार से मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए दवाओं का आवंटन बढ़ाने का निरंतर आग्रह किया जा रहा है.

राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस के उपचार में काम आने वाली दवा लाइपोजोमल एम्फोटेरेसिन बी के 2500 वाइल खरीदने के सीरम कंपनी को क्रयादेश दे दिए हैं. देश की 8 बड़ी फार्मा कंपनियों से संपर्क करने के साथ ही इस दवा की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर भी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details