राजस्थान

rajasthan

सावधान: जयपुर में सोशल मीडिया पर आर्मी ऑफिसर बनकर कार बेचने के नाम पर ठगी

By

Published : Jan 20, 2021, 8:27 PM IST

जयपुर के सुभाष चौक और ब्रह्मपुरी थाना इलाके में अलग-अलग लोगों ने सोशल मीडिया पर कार का विज्ञापन देखकर कार खरीदने के लिए संपर्क किया. कार बेचने वाले ने अपने आप को आर्मी ऑफिसर बताकर विश्वास जीत लिया और रुपए लेकर फरार हो गया. पुलिस ने दोनों मामलों की गंभीरता से जांच शुरू कर दी है.

cyber fraud in the name of army officer,  car fraud in jaipur
जयपुर में सोशल मीडिया पर आर्मी ऑफिसर बनकर कार बेचने के नाम पर ठगी

जयपुर.प्रदेश में ऑनलाइन ठगी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. ठग नए-नए तरीकों से लोगों को शिकार बना रहे हैं. इन दिनों आर्मी ऑफिसर बन कर कार बेचने के नाम पर भी ठगी की जा रही है. जयपुर के सुभाष चौक और ब्रह्मपुरी थाना इलाके में अलग-अलग लोगों ने सोशल मीडिया पर कार का विज्ञापन देखकर कार खरीदने के लिए संपर्क किया. कार बेचने वाले ने अपने आप को आर्मी ऑफिसर बताकर पीड़ित का विश्वास जीत लिया और रुपए लेकर फरार हो गया.

पढ़ें:एटीएम से पैसे निकालते समय इन बातों का ख्याल रखें, कार्ड क्लोनिंग से बचें

सुभाष चौक थाने में पीड़ित दिनेश कुमार ने शिकायत दर्ज करवाई कि उसने सोशल मीडिया पर कार बेचने का विज्ञापन देखकर ठग से संपर्क किया था. आरोपी ने खुद की झूठी पहचान आर्मी ऑफिसर के रूप में बताई और रुपए की सख्त जरूरत बताकर जल्द से जल्द कार बेचने की बात कही. पीड़ित को कार पसंद आ गई थी और उसके बाद सौदा तय हो गया. ठग ने पहले 60 हजार रुपए Goolge Pay के जरिए एडवांस में ले लिए और फिर मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया. पीड़ित ने कई बार संपर्क करने की कोशिश की, जिसके बाद थाने में ठगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई.

फेसबुक पर विज्ञापन देकर कार बेचने के नाम पर 1.10 लाख रुपए की ठगी

वहीं जयपुर के ब्रह्मपुरी थाना इलाके में भी कार बेचने के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया है. जयसिंह पुरा खोर निवासी पीड़ित ने ब्रह्मपुरी थाने में ठगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है कि उसने फेसबुक पर कार बेचने का विज्ञापन देखकर बेचने वाले से संपर्क किया था. कार बेचने वाले ने खुद को आर्मी ऑफिसर बताया और विश्वास में ले लिया. इसके बाद व्हाट्सएप पर पीड़ित को आर्मी ऑफिसर का आईडी कार्ड समेत अनेक आईडी प्रूफ भेज दिए.

ठग ने पीड़ित का विश्वास जीत लिया और कार का सौदा तय कर लिया. इसके बाद ठगों ने पीड़ित को कार की डिलीवरी देने से पहले 1 लाख 10 हजार रुपए पेमेंट करने को कहा. पीड़ित ने झांसे में आकर 1,10000 रुपए ऑनलाइन पे कर दिए. लेकिन ठगों ने कार की डिलीवरी नहीं की. जिसके बाद पीड़ित ने थाने पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज करवाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details