राजस्थान

rajasthan

पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता को लेकर वन विभाग ने करवाया हेरिटेज भ्रमण

By

Published : Sep 22, 2019, 7:43 PM IST

राजस्थान वानिकी एवं वन्य जीव प्रशिक्षण संस्थान ने प्रकृति संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से रविवार को 10 दिवसीय पखवाड़े का शुभारंभ किया. जिसके तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया.

Environmental Protection News, जयपुर न्यूज

जयपुर. राजस्थान वानिकी एवं वन्य जीव प्रशिक्षण संस्थान की ओर से प्रकृति संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से रविवार को 10 दिवसीय पखवाड़े का शुभारंभ किया गया. जिसके तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया. जलमहल में वेस्ट आउट ऑफ बेस्ट पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई.

पढ़ें- अजमेर-मांगलियावास-लामाना हाईवे पर भीषण सड़क हादसा...8 लोगों की मौत, 20 से अधिक जख्मी

प्रदर्शनी के माध्यम से बताया गया कि किस तरह विभिन्न अनुपयोगी चीजों से उपयोगी सामान बनाकर कचरे का प्रबंधन किया जा सकता है. इस दौरान सभी प्रतिभागियों से संकल्प पत्र भरवाया गया, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और प्रदूषण नहीं फैलाने का संकल्प दिलाया गया.

साथ ही प्रतिभागियों ने फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी प्रतियोगिता में भाग लिया. इस मौके पर जयपुर महापौर विष्णु लाटा भी जलमहल पहुंचे. जहां पर उन्होंने आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया. इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया.

जयपुर में वन विभाग ने करवाया हेरिटेज भ्रमण

राजस्थान वानिकी एवं वन्य जीव प्रशिक्षण संस्थान के डायरेक्टर डॉ. एनसी जैन ने बताया कि अभियान के पहले दिन पांच प्रमुख स्थानों का प्राकृतिक भ्रमण करवाया जाएगा. जिसकी थीम ट्रैक फॉर क्लीन हेरिटेज रखी गई है. जिसमें गेटोर की छतरियां, आमेर की पहाड़ियां, गलताजी जलमहल और पापड़ के हनुमानजी को चिंहित किया गया है.

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आम जनता में बढ़ते हुए कचरे की समस्या को लेकर जागरूक करना, अनुपयोगी वस्तुओं को पुनः उपयोगी बनाना, गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग निष्पादित करने, कचरे से घर पर खाद बनाना, प्लास्टिक और अजैविक पदार्थों का कम से कम उपयोग करना और इसके उपयोग न करने के बारे में भी प्रेरित करना था. जिससे जयपुर शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details