राजस्थान

rajasthan

Har Ghar Tiranga: हर घर तिरंगा योजना के तहत वितरित कराए जाएंगे झंडे

By

Published : Jul 27, 2022, 2:30 PM IST

तिरंगा योजना के तहत लोगों को वितरित कराए जाएंगे ध्वज

जयपुर में आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 13 और 15 अगस्त तक करोड़ों राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने की योजना (Aazadi Ka Amrit Mahotsav) तैयार की गई है. इसके लिए राजस्थान के विभिन्न विभागों के निदेशकों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं.

जयपुर. पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इस क्रम में राजस्थान में भी 12 से 15 अगस्त तक के कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं. 12 तारीख को 10:15 बजे पूरे राजस्थान में विद्यार्थी अपने-अपने स्कूलों और आस-पास के स्टेडियम में एक साथ 5 राष्ट्रभक्ति गीत गाएंगे. 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इसकी शुरुआत बुधवार को जयपुर के अल्बर्ट हॉल से की गई, जहां कला एवं संस्कृति मंत्री बीडी कल्ला ने राष्ट्रीय ध्वज वितरित कराते हुए तिरंगा फहराया और फिर हर घर (Har Ghar Tiranga program in Rajasthan) तिरंगा पोस्टर का विमोचन किया.

पूरे देश में आजादी के अमृत महोत्सव को खास बनाने के लिए हर घर तिरंगा फहराया जाएगा. 13 और 15 अगस्त तक करोड़ों राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने की योजना तैयार की गई है. इसी के तहत राजस्थान में भी आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर झंडा कार्यक्रम का आयोजन कराने की योजना बनाई गई है. इसे लेकर कला एवं संस्कृति मंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वो अपने-अपने घर पर तिरंगा (Har Ghar Tiranga program in Rajasthan) फहराएं.

पढ़ें.Azadi Ka Amrit Mahotsav : भारतीय रेलवे के 'आइकॉनिक वीक' का शुभारम्भ, उत्तर पश्चिम रेलवे के 7 स्टेशनों रोज होंगे अनेक कार्यक्रम

बीडी कल्ला ने अपील करते हुए कहा है कि ये वही तिरंगा है जिसने आजादी दिलाई है. इसमें भी यदि झंडा खादी का हो तो सबसे अच्छा है, क्योंकि खादी श्रम और निष्ठा का प्रतीक है. कार्यक्रम के तहत झंडे वितरित कराए जाएंगे. ऐसे में भारत सरकार की योजना के तहत आम जनता 9 रुपए, 15 रुपए और 20 रुपए में अलग-अलग साइजों के झंडे खरीद कर अपने यहां लगा सकते हैं. इसे लेकर जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर मंत्री बीडी कल्ला ने कला एवं संस्कृति विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ मिलकर हर घर तिरंगा पोस्टर का विमोचन किया.

प्रदेश के विभिन्न विभागों की सहभागिता समन्वय से इस कार्यक्रम को बड़े स्तर पर मनाए जाने की योजना तैयार की गई है. इसके तहत राजस्थान के विभिन्न विभागों के निर्देशकों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं. निर्देशकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने विभाग के स्तर पर इस योजना को सफल बनाएं. इसके लिए वो एक अभियान के रूप में काम करें और जन चेतना, शक्ति निर्माण, अभिरुचि वृद्धिऔर जागरूकता वृद्धि का कार्य करें. जिससे हर घर तिरंगा लगाने की योजना सफल हो सके. इस योजना के तहत सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी संस्थानों, निजी आवासों और कार्यालय पर ध्वज फहराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details