राजस्थान

rajasthan

संस्कृत शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों को भी सोशल मीडिया पर उपलब्ध कराया जाएगा ई कंटेंट

By

Published : May 19, 2020, 11:33 PM IST

सीबीएसई स्कूल के छात्रों की ऑनलाइन क्लास और माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बोर्ड के छात्रों की रेडियो क्लास के बाद अब संस्कृत शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों को भी सोशल मीडिया पर ई कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा. मंगलवार को संस्कृत शिक्षा के संयुक्त निदेशक ने यह आदेश जारी किए हैं.

राजस्थान संस्कृत शिक्षा विभाग, Jaipur News
सोशल मीडिया पर उपलब्ध कराया जाएगा ई कंटेंट

जयपुर.प्रदेश में एक ओर जहां कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते रफ्तार थम सी गई है, तो वहीं अब शिक्षा क्षेत्र में नए सत्र को लेकर भी विद्यार्थियों के बीच चिंता बढ़ रही है. इसके समाधान के लिए भी राज्य सरकार लगातार कदम उठा रही है.

सोशल मीडिया पर उपलब्ध कराया जाएगा ई कंटेंट

बता दें कि पहले प्रारम्भिक और माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बोर्ड की तर्ज पर राज्य सरकार ने संस्कृत शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों को भी प्रमोट करने का फैसला लिया. वहीं, अब संस्कृत शिक्षा विभाग भी शिक्षण सामग्री तैयार कर ई-कंटेंट विद्यार्थियों तक पहुंचाने की कवायद में जुट गया है. लॉकडाउन में बढ़े ऑनलाइन अध्ययन के प्रचलन को देखते हुए संस्कृत शिक्षा के संयुक्त निदेशक डॉ. दीरघराम ने सभी संभागीय संस्कृत शिक्षा अधिकारी, संभागीय कार्यालय जयपुर, बीकानेर, चूरू, भरतपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर और उदयपुर को निर्देश जारी किए हैं.

पढ़ें-ब्यूटी पार्लर-सैलून पर कोरोना संकटः कामगार बोले- साहब...हम बेरोजगार हो गए

निर्देश के अनुसार सोशल मीडिया के माध्यम से विद्यार्थियों तक ई-कंटेंट पहुंचाना होगा. साथ ही संभागाधीन सभी संकुल प्रभारियों को विभागीय संस्थाओं में अध्ययनरत छात्रों के दूरभाष नम्बर संकलित करने के निर्देश दिए हैं. जिसके बाद सोशल मीडिया पर ग्रुप तैयार कर सामान्य शिक्षा के समस्त पीईईओ को उपलब्ध करवा कर समन्वय स्थापित करना होगा.

बता दें कि एक ओर जहां कई प्राइवेट और सीबीएसई से जुड़े विद्यालय पहले ही ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर चुके हैं, तो वहीं सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए रेडियो क्लासेस शुरू हुई है. ऐसे में अब संस्कृत शिक्षा से जुड़े छात्रों के लिए सोशल मीडिया पर ई कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details