राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Weather Update : इस कारण बढ़ रही सूर्य देव की तपिश, जानें अपने जिले का हाल

By

Published : Sep 30, 2022, 11:24 AM IST

राजस्थान में पश्चिमी हवाओं का असर बरकरार (Rajasthan Weather Update) है. प्रदेश में ज्यादातर जिलों में बारिश का दौर पूरी तरह खत्म हो चुका है. लेकिन सूर्य की गर्मी से तापमान में बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक 1 अक्टूबर से तापमान में और बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

Rajasthan Weather Update
मौसम अपडेट

जयपुर. प्रदेश में पश्चिमी हवाओं का असर बरकरार (Rajasthan Weather Update) है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश के दौर पर पूर्णतया विराम लग चुका है. दिन में सूर्य देव की तपिश का असर बढ़ रहा है. मौसम शुष्क बना हुआ (Dry Weather in Rajasthan) है. बढ़ती गर्मी और उमस से तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है. गर्मी और उमस से लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जैसलमेर, बीकानेर और जालोर में तापमान 37 डिग्री के पार पहुंच गया है. तापमान में 1 अक्टूबर से और भी बढ़ोतरी होगी.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले सप्ताह भी अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने से तापमान में बढ़ोतरी होगी. गुजरात और पाकिस्तान से लगते हिस्से में एक एंटी साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने से दोबारा पश्चिमी हवाओं का असर तेज होने से तापमान में बढ़ोतरी होगी. वहीं, तीन से चार जिलों में हल्के मेघ बरसने की भी संभावना है. जयपुर में बीते दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज हुआ है, जो कि औसत तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस से थोड़ा ज्यादा रहा है. पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, धौलपुर, करौली, उत्तरी पश्चिम राजस्थान में गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर और चूरु समेत कई जिलों में मौसम पूरी तरह से साफ और शुष्क बना हुआ है.

पढ़ें:म्यांमार में कांपी धरती, सुबह 3:52 बजे 6.1 तीव्रता का भूकंप

अधिकतम तापमान: प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 36.3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 35 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 35.3 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 33.4 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 36 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 37 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 35.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 36 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 36.5 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 34 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 33.2 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 37 डिग्री सेल्सियस, पाली में 33.6 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 38 डिग्री सेल्सियस और जोधपुर में 36.4 डिग्री सेल्सियस.

फलौदी में 36.8 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 38.4 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 38 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 38.1 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 36.7 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 38.4 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 37.2 डिग्री सेल्सियस, बारां में 36.6 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 35.4 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 36.1 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 36.2 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 35.1 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 35.2 डिग्री सेल्सियस, करौली में 36.4 डिग्री सेल्सियस और बांसवाड़ा में 34.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना: जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक शुक्रवार को भीलवाड़ा, अजमेर, टोंक, जयपुर, दोसा, करौली, सीकर, सवाई माधोपुर और पाली जिले में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून 1 जून से शुरू और 30 सितंबर को समाप्त होता है. बीते 24 घंटे में भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर जिले में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है.

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक इस साल सितंबर में सामान्य से कम मेघ बरसे हैं. सितंबर में बारिश का जो पूर्वानुमान जारी किया गया था, उसके मुताबिक बारिश कम हुई है. 1 से 29 सितंबर तक प्रदेश में 52.14 एमएम बारिश हुई है, जो अब तक 18 फीसदी कम बारिश है. हालांकि स्थानीय मौसमी परिस्थितियों की वजह से कुछ जगह पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details