राजस्थान

rajasthan

Cyber Fraud In Jaipur: साइबर ठगों ने राज्यपाल के प्रमुख सचिव को भी नहीं छोड़ा, नाम और फोटो का इस्तेमाल कर किया ठगने का प्रयास... नासिक से जुड़े तार!

By

Published : Jun 26, 2022, 11:34 AM IST

जिस नंबर का प्रयोग कर सुबीर कुमार की फेक प्रोफाइल बनाई गई (Cyber Fraud On Governor Principal Secretary Name) है. उस नंबर को ट्रूकॉलर पर सर्च करने पर खारदी, नागपुर निवासी फिरोज शेख का नाम आ रहा है. यानी कि सिम कार्ड नागपुर में जारी किया गया है, हालांकि साइबर ठगों ने जिन दस्तावेज का इस्तेमाल कर सिम कार्ड जारी करवाया है वह दस्तावेज फर्जी हैं या नहीं इसकी पड़ताल की जा रही है.

Cyber Fraud In Jaipur
साइबर ठगों ने राज्यपाल के प्रमुख सचिव को भी नहीं छोड़ा

जयपुर. राजधानी में साइबर ठग लगातार नामचीन शख्सियतों को निशाना बनाते रहे हैं. जयपुर के साइबर ठग लगातार मंत्री, विधायक, आईएएस, आईपीएस व अन्य अधिकारियों के नाम व फोटो का गलत इस्तेमाल कर लोगों को ठगने का प्रयास करते रहे हैं और इनके खिलाफ मुकदमें भी दर्ज होते रहे (New fraud trend adopted by Cyber thugs) हैं. अब साइबर ठगों ने राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र के प्रमुख सचिव आईएएस सुबीर कुमार के नाम और फोटो का इस्तेमाल कर लोगों को ठगने की कोशिश की है. जिसे लेकर सुबीर कुमार ने सोडाला थाने में शुक्रवार को मुकदमा दर्ज कराया है. सोडाला थानाधिकारी सतपाल सिंह ने बताया कि किसी व्यक्ति ने 9960507963 मोबाइल नंबर के वाट्सऐप पर सुबीर कुमार की फोटो, नाम एवं पद जोड़ रखा है. साथ ही लोगों को फेक प्रोफाइल से मैसेज भेज कर उनसे संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है. जब इसकी जानकारी सुबीर कुमार को लगी तो उन्होंने सोडाला थाने पहुंच शिकायत दर्ज करवाई है.

नागपुर के नंबर पर बनाई गई फेक प्रोफाइल :जिस नंबर का प्रयोग कर सुबीर कुमार की फेक प्रोफाइल बनाई गई (Cyber Fraud On Governor Principal Secretary Name) है, उस नंबर को ट्रूकॉलर पर सर्च करने पर खारदी, नागपुर निवासी फिरोज शेख का नाम आ रहा है. यानी कि सिम कार्ड नागपुर में जारी किया गया है, हालांकि साइबर ठगों ने जिन दस्तावेज का इस्तेमाल कर सिम कार्ड जारी करवाया है वह दस्तावेज फर्जी हैं या नहीं इसकी पड़ताल की जा रही है. पुलिस का कहना है कि प्रकरण की जांच के बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा की ठगों ने किन-किन लोगों को मैसेज भेज कर ठगी की है या ठगी का प्रयास किया है.

पढ़ें-Cyber Fraud Alert: प्रभावशाली लोगों की फोटो व्हाट्सएप डीपी पर लगा ठगी का प्रयास, परिचितों को बना रहे निशाना

अब तक इनके साथ हुआ ऐसा प्रयास: साइबर ठग राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री गोविंद राम मेघवाल, राज्य मंत्री जाहिदा खान, मुख्य सचिव उषा शर्मा, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रमुख सचिव आईएएस कुलदीप रांका, शासन सचिव आईएएस मुग्धा सिन्हा, डीजीपी एमएल लाठर और राजस्थान बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल के नाम व फोटो का गलत इस्तेमाल कर फेक प्रोफाइल क्रिएट कर अलग-अलग विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों के साथ ठगी का प्रयास कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details