राजस्थान

rajasthan

COVID-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों के लिए टीम भावना से करें काम-मुख्य सचिव

By

Published : Dec 29, 2020, 11:56 AM IST

जयपुर में मुख्य सचिव ने राजस्थान में कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रबंधन के संबंध में तैयारियों की समीक्षा बैठक की. इस दौरान मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों के लिए विभागीय समन्यवय स्थापित करते हुए टीम भावना से काम करना होगा.

covid-19 Vaccination in Rajasthan, राजस्थान में कोविड-19 वैक्सीनेशन
राजस्थान में कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी

जयपुर. मुख्य सचिव ने सचिवालय में राज्य में कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रबंधन के संबंध में जरूरी तैयारियों की समीक्षा बैठक की. बैठक में प्रमुख विभागों के अधिकारियों ने वेबिनार के माध्यम से भाग लिया. मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य में अब कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में है.

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि अब कोरोना वैक्सीनेशन को एक चुनौती के रूप में लेना होगा. हेल्थकेयर वर्कर चाहे वो सरकारी हो या निजी, टीकाकरण से वंचित नही रहें. उन्होंने वैक्सीनेशन के संबंध में आम जनता में प्रभावी जागरूकता लाने के प्रयासों के तहत विद्यालयों के शिक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकताओं​ और आशा सहयोगनियों को भी प्रशिक्षित करने पर जोर दिया.

उन्होंने कहा कि टीकाकरण का व्यापक प्रचार-प्रसार हो और अफवाहों पर रोक लगे. बैठक में वैबिनार के माध्यम से ग्रामीण और पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह, गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार, ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव दिनेश कुमार और सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त महेन्द्र सोनी सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी सम्मिलित हुए.

पहले होगा इनका वैक्सीनेशन

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि राज्य में कोविड-19 वैक्सीनेशन की पुख्ता तैयारियां है. केंद्र की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर और उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर को टीकाकरण के लिए चिन्हित कर लिया गया है.

यह भी पढ़ें.गोविंद डोटासरा पहुंचे दिल्ली, प्रदेश कार्यकारिणी पर लग सकती है आज मुहर

तीसरे चरण में 50 साल से अधिक की उम्र के व्यक्तियों के चयन के लिए चुनाव वोटर लिस्ट को आधार माना जा सकेगा या फिर डोट टू डोर सर्वे भी किया जा सकता है. वैक्सीनेशन बूथ में प्रतीक्षा कक्ष, वैक्सीनेशन कक्ष और ऑबजर्वर कक्ष होंगे. यह बूथ पीएचसी, सीएचसी, सरकारी, निजी अस्पतालों और विद्यालयों में बनाए जाएंगे.

प्रशिक्षण की तैयारियां जारी

चिकित्सा सचिव ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए अभी तक राज्य से 32 लोगों को राष्ट्रीय स्तर पर और 284 लोगों को राज्य स्तर पर और 6 हजार 896 लोगों को जिला स्तर पर प्रशिक्षण दिया जा चुका है. चिकित्सा विभाग की जिला कलेक्टर के साथ वीसी भी हो चुकी है. टीकाकरण के कुशल प्रबंधन के लिए राज्य, जिला और ब्लॉक लेवल पर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है.

जागरूकता के लिए कार्यक्रम

चिकित्सा सचिव ने बताया कि जनप्रतिनिधियों के लिए भी ऑरिएन्टेशन कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. ताकि आमजन में वैक्सीनेशन के संबंध में जागरूकता आ सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details