राजस्थान

rajasthan

Covid की 'Positive' News : राजस्थान में रिकवरी रेट पहुंची 98%...जानिये, किस जिले में कितनी रिकवरी रेट

By

Published : Jun 14, 2021, 5:49 PM IST

राजस्थान में कोरोना रिकवरी रेट ( Corona recovery rate) 98.19 प्रतिशत हो गई है. कोविड-19 के पीक (peak of covid-19) से गुजरने के बाद यह राहत की बड़ी खबर है. प्रदेश में कोरोन संक्रमण के मामले तेजी से घट रहे हैं और रिकवरी रेट बढ़ रही है.

Covid-19 recovery rate in rajasthan
राजस्थान कोरोना रिकवरी रेट

जयपुर. राजस्थान में कोविड-19 संक्रमण का कहर थम सा गया है. संक्रमित मामलों का आंकड़ा गिर रहा है और रिकवरी रेट (recovery rate) बढ़कर 98 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है.

राजस्थान में अब तक 9,49,684 संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं. कोरोना से प्रदेश में 8,822 लोगों की मौत हुई. कोरोना के पीक (peak of covid-19) में प्रदेश में एक ही दिन में 17 से 18 हजार मामले भी सामने आए. अब यह आंकड़ा गिरकर 300 से 400 के बीच रह गया है.

रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रही

इसके अलावा राजस्थान में एक्टिव केस (active case in rajasthan) 7441 रह गए हैं. ये आंकड़ा भी 2 लाख के करीब तक पहुंच गया था. यानी बीते 1 महीने के अंदर तेजी से संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है. जिलों में भी तेजी से रिकवरी रेट बढ़ी है.

जिलों में रिकवरी रेट (मई-जून का अंतर)

जिलों की रिकवरी रेट
जिलों की रिकवरी रेट

आंकड़ों से साफ है कि मई में जहां संक्रमण की दर (Infection rate in Rajasthan) बढ़ी तो रिकवरी रेट कम हो गई. वहीं जून में संक्रमण की दर कम होने पर रिकवरी रेट तेजी से बढ़ी है.

पढ़ें-Special : कोविड विडो की मदद में आगे आया महिला व्यापारिक संगठन, देगा रोजगार के अवसर

एक समय जयपुर में सबसे अधिक संक्रमण के मामले देखने को मिल रहे थे. लेकिन अब जयपुर जिले में भी संक्रमण के मामले काफी कम हो गए हैं. जयपुर जिले में कोविड इलाज के प्रबंधन (covid treatment management rajasthan) की बागडोर संभाल रहे जयपुर सीएमएचओ प्रथम डॉक्टर नरोत्तम शर्मा का कहना है कि बीते कुछ दिनों से संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी दर्ज की जा रही है. यह राहत की बड़ी खबर है.

कोविड-19 से जुड़ी राहत भरी खबर

डॉ नरोत्तम शर्मा का कहना है कि रिकवरी रेट बढ़ने का ये मतलब नहीं कि अब कोरोना से सावधान रहने की जरूरत नहीं है. उनका कहना है कि लापरवाही बरतने पर कोविड संक्रमण के मामले वापस तेजी से बढ़ सकते हैं. ऐसे में फिलहाल सरकार की ओर से जारी कोविड गाइडलाइन (covid guideline) का पालन करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details