राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में कोरोना के मामले हुए कम, 1 महीने में एक्टिव केस 1 लाख 73 हजार तक कम

By

Published : Jun 5, 2021, 12:12 PM IST

राजस्थान (rajasthan) में अब धीरे-धीरे कोरोना (corona) के मामलें कम होते जा रहे है. जहां तकरीबन 1 महीने पहले एक्टिव केस (active case) का आंकड़ा 1 लाख 97 हजार तक पहुंच गया था, वह अब करीब 24,000 रह गया है.

राजस्थान में कोरोना के मामले हुए कम, Corona cases decreased in Rajasthan
राजस्थान में कोरोना के मामले हुए कम

जयपुर.प्रदेश में धीरे-धीरे कोविड-19 संक्रमण (COVID-19) के मामलों में कमी देखने को मिल रही है. ऐसे में सबसे बड़ी राहत की खबर यह है कि जहां प्रदेश में तकरीबन 1 महीने पहले एक्टिव केस का आंकड़ा 1 लाख 97 हजार तक पहुंच गया था, वह अब करीब 24,000 रह गया है. हर दिन संक्रमित मरीजों की संख्या भी कम होती नजर आ रही है.

पिछले 1 महीने की बात की जाए तो प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 1,97,45 पहुंच गई थी. ऐसे में बढ़ती एक्टिव केस की संख्या चिकित्सा विभाग के लिए चिंता का विषय बन चुकी थी, क्योंकि उस समय अस्पतालों में सभी प्रकार के बेड जिसमें सामान्य बेड, ऑक्सीजन बेड और आईसीयू बेड तक फुल हो चुके थे और मरीजों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा था, लेकिन मौजूदा समय की बात की जाए तो प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है.

मौजूदा समय में प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 24 हजार 4 रह गई है, यानी बीते 1 महीने में 1,73,41 एक्टिव केस कम हुए हैं, जो राहत भरी खबर है. ऐसे में अब अस्पतालों में सामान्य और ऑक्सीजन बेड आसानी से उपलब्ध हो रहे हैं, लेकिन चिंता का विषय यह है कि अभी भी आईसीयू के बेड फुल भरे हुए हैं.

मौत के आंकड़े भी हुए कम

प्रदेश में जब कोविड-19 संक्रमण पीक पर था, तब मौत के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे थे. 1 महीने पहले जहां तकरीबन 16 से 17 हजार संक्रमण के मामले प्रदेश में हर दिन देखने को मिल रहे थे, तो वहीं प्रदेश में 150 से अधिक मौतें भी इस संक्रमण के चलते हो रही थी, लेकिन संक्रमण के आंकड़े घटे तो मौत की संख्या में भी लगातार कमी दर्ज की जा रही है और मौजूदा समय में मौत का आंकड़ा गिरकर 40 से 50 रह गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details