राजस्थान

rajasthan

मंत्रिमंडल विस्तार के आसार: CWC की बैठक में शामिल होंगे सीएम गहलोत, दिल्ली दौरे में सोनिया और राहुल से करेंगे मुलाकात

By

Published : Oct 14, 2021, 4:15 PM IST

Updated : Oct 15, 2021, 11:58 AM IST

कांग्रेस मंत्रिमंडल विस्तार, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत , गहलोत दिल्ली दौरा, Congress cabinet expansion,  Chief Minister Ashok Gehlot, gehlot delhi tour, Congress Working Committee
राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार के आसार ()

राजस्थान कांग्रेस में एक बार फिर मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर सुगबुगाहट होने लगी है. 16 अक्टूबर को होने वाली सीडब्ल्यूसी की बैठक में सीएम गहलोत भी शामिल होंगे. ऐसे में यह भी कहा जा रहा है कि गहलोत बैठक के बाद सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ भी मुलाकात कर राजस्थान की राजनीति में परिवर्तन को लेकर अंतिम चर्चा करेंगे. गहलोत आज दोपहर 2 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

जयपुर. राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार और संगठन में नियुक्तियों को लेकर अब तस्वीर साफ होती दिख रही है. अब तक कहा जा रहा था कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का विमान जिस दिन दिल्ली लैंड करेगा, उसी दिन मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर रास्ता साफ हो जाएगा. गहलोत बीती 27 फरवरी 2021 में हुई बैठक के बाद अब 16 अक्टूबर को दिल्ली में होने जा रही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस शासित राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर भाग लेंगे. इसको लेकर गहलोत आज दोपहर 2 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार के आसार

इससे पहले फरवरी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सोनिया गांधी से मुलाकात हुई थी, 27 अगस्त को गहलोत को दिल्ली जाना था लेकिन हार्ट सर्जरी के चलते दौरा स्थगित हो गया था. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद गहलोत कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से भी मुलाकात करेंगे. राजस्थान में राजनीतिक तौर पर क्या परिवर्तन करने हैं, इसे लेकर उनसे अंतिम चर्चा करके ही कांग्रेस आलाकमान लौटेंगे.

पढ़ें.गहलोत सरकार के कार्यकाल में हुई सभी भर्तियों की जांच हो और CM गहलोत मांगे माफी: रामलाल शर्मा

हालांकि गहलोत कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य नहीं है और सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस शासित तीनों मुख्यमंत्रियों में भी शामिल नहीं है लेकिन कांग्रेस शासित मुख्यमंत्रियों के तौर पर वह कमेटी की एक्सटेंडेड बैठक में शामिल होंगे.

वर्किंग कमेटी की बैठक से पहले अजय माकन ने सोनिया गांधी से राजस्थान पर की चर्चा

कांग्रेस शासित मुख्यमंत्री के तौर पर अशोक गहलोत 16 अक्टूबर को वर्किंग कमेटी की बैठक में शामिल होंगे. बैठक में शामिल होने के लिए गहलोत आज दोपहर 2 बजे दिल्ली रवाना होंगे. यहां उनकी मुलाकात सोनिया गांधी, राहुल गांधी के साथ संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल और राजस्थान प्रभारी अजय माकन से हो सकती है.

पढ़ें.बिजली संकट पर CM गहलोत की अपील- बिजली का सीमित और विवेकपूर्ण इस्तेमाल करें

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिल्ली जाने से पहले राजस्थान के प्रभारी अजय माकन ने भी सोनिया गांधी से बुधवार शाम मुलाकात की. कहा जा रहा है कि अजय माकन ने राजस्थान के राजनीतिक हालातों और कैबिनेट एवं संगठन विस्तार को लेकर भी सोनिया गांधी को ब्रीफ किया है. अब माकन से हुई चर्चा के आधार पर सोनिया गांधी मुख्यमंत्री गहलोत के साथ बैठकर 16 अक्टूबर को राजस्थान में होने वाले राजनीतिक परिवर्तनों को लेकर हरी झंडी दे सकती हैं.

सीडब्ल्यूसी बैठक में भंवर जितेंद्र, रघुवीर मीणा और गुजरात प्रभारी रघु शर्मा होंगे शामिल

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस शासित राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर अशोक गहलोत बैठक में शामिल होंगे. राजस्थान से आने वाले कांग्रेस महासचिव और पूर्व गृह राज्य मंत्री भंवर जितेंद्र, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य रघुवीर मीणा के साथ ही पहली बार कांग्रेस वर्किंग कमेटी में गुजरात के प्रभारी बने रघु शर्मा भी शामिल होंगे.

पढ़ें.CM गहलोत के बाद मंत्री रघु शर्मा ने कहा- बीजेपी में दोयम दर्जे के नेता मुख्यमंत्री के दावेदार

कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर सीडब्ल्यूसी की बैठक में हो सकता है अंतिम फैसला

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में इस बार 3 एजेंडे शामिल किए गए हैं. इनमें वर्तमान राजनीतिक हालात, आगामी दिनों में होने वाले विधानसभा चुनाव और कांग्रेस पार्टी के संगठन के चुनाव को लेकर इस बैठक में चर्चा होगी. बैठक में सबसे बड़ा मुद्दा कांग्रेस के संगठन का चुनाव और पूर्णकालिक कांग्रेस अध्यक्ष रहने वाला है क्योंकि कांग्रेस के g23 ने पहले ही कांग्रेस पार्टी के पूर्णकालिक अध्यक्ष की मांग रखी है. ऐसे में बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर भी अंतिम फैसला लिया जा सकता है.

पढ़ें.उपेन यादव ने शुरू किया आमरण अनशन, रीट और एसआई भर्ती की सीबीआई जांच की सहित सरकार के सामने रखी 21 मांग

कांग्रेस वर्किंग कमेटी में गुजरात प्रभारी के तौर पर शामिल होने वाले मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि अध्यक्ष पद को लेकर कांग्रेस वर्किंग कमेटी जो निर्णय लेगी वह हम सब का सामूहिक निर्णय होगा, हालांकि कांग्रेस पार्टी सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में अभी भी बेहतरीन काम कर रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का बेहतरीन इतिहास रहा है और कई उतार-चढ़ाव भी देखे हैं लेकिन कार्यकर्ता 25 साल से गुजरात की गांव-ढाणी में मौजूद हैं. पूरे देश में कार्यकर्ता कांग्रेस के सिद्धांतों की राजनीति कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि गुजरात में तो इस बार हम सरकार बनाएंगे ही देश की राजनीति में भी कांग्रेस की वापसी होगी.

CWC की बैठक में आनेवाले नेताओं को RT-PCR टेस्ट जरूरी...

16 अक्टूबर को दिल्ली में होने वाली ऑल इंडिया कांग्रेस की वर्किंग कमेटी की बैठक सुबह 10 बजे से होनी है. देश में कोरोना का असर अब तक राजनीतिक पार्टियों पर कितना है, इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बैठक के लिए आने वाले सभी नेताओं को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह अपना आरटी-पीसीआर टेस्ट करवा कर पहुंचें. यह भी कहा है कि मोबाइल फोन साथ न लेकर आएं.

गहलोत 16 अक्टूबर की शाम को होंगे जयपुर रवाना

बता दें, शनिवार को बैठक में शामिल होने के बाद सीएम अशोक गहलोत उसी दिन शाम में जयपुर के लिए रवाना हो जाएंगे.

Last Updated :Oct 15, 2021, 11:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details