राजस्थान

rajasthan

CM अशोक गहलोत ने दी 4 जिलों में 7 उपतहसील की सौगात

By

Published : Jun 1, 2021, 3:27 AM IST

सीएम अशोक गहलोत ने चार जिलों में 7 उपतहसील की सौगात दी है. गहलोत के इस निर्णय से लोगों को स्थानीय स्तर पर ही राजस्व कार्यों में आसानी होगी.

7 new sub-tehsils in 4 districts of Rajasthan,  CM Ashok Gehlot approval
सीएम अशोक गहलोत

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चार जिलों में 7 नई उप तहसील की सौगात दी है. जिसमें बीकानेर के देशनोक, हनुमानगढ़ के फेफाना, डूंगराना, चूरू जिले के साहवा, कातर छोटी और अजमेर के बान्दनवाडा और बाड़मेर के नोखड़ा नवीन उप तहसील के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

पढ़ें- COVID-19 Vaccination का ऑडिट करवाएगी गहलोत सरकार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीकानेर जिले के देशनोक में नवीन उप तहसील के सृजन को मंजूरी दी है. गहलोत के इस निर्णय से लोगों को स्थानीय स्तर पर ही राजस्व कार्यों में आसानी होगी. नवीन उप तहसील देशनोक में 2 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 9 पटवार मंडल और 22 राजस्व ग्राम शामिल होंगे. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021-22 के बजट सत्र के दौरान विभिन्न तहसीलों और उप तहसीलों के सृजन की घोषणाएं की थी. इन घोषणाओं के दृष्टिगत देशनोक में नई उप तहसील के सृजन को मंजूरी दी गई है.

हनुमानगढ़ के फेफाना और डूंगराना में उप तहसील के सृजन को मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हनुमानगढ़ जिले के डूंगराना और फेफाना में नवीन उप तहसील के सृजन को स्वीकृति दी है. नवीन उप तहसील फेफाना में 4 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 7 पटवार मण्डल और 43 राजस्व ग्राम शामिल होंगे. जबकि नई उप तहसील डूंगराना में 4 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 13 पटवार मण्डल एवं 33 राजस्व ग्राम सम्मिलित होंगे.

चूरू जिले के साहवा एवं कातर छोटी में नवीन उप तहसीलाें के सृजन को मंजूरी

गहलोत ने चूरू जिले के साहवा एवं कातर छोटी में नवीन उप तहसीलों के गठन को स्वीकृति दी है. नवीन उप तहसील साहवा में 2 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 8 पटवार मण्डल और 32 राजस्व ग्राम शामिल होंगे. इसी प्रकार नवीन उप तहसील कातर छोटी में 3 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 11 पटवार मण्डल एवं 32 राजस्व ग्राम शामिल होेंगे.

बाड़मेर के नोखड़ा में नई तहसील को मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाड़मेर जिले के नोखड़ा में नवीन तहसील के सृजन को मंजूरी दी है. नवीन तहसील नोखड़ा में 3 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 12 पटवार मण्डल और 113 राजस्व ग्राम शामिल होंगे.

अजमेर के बान्दनवाडा में नवीन उप तहसील को मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अजमेर जिले के बान्दनवाडा में नवीन उप तहसील के सृजन को स्वीकृति दी है. नवीन उप तहसील बान्दनवाडा में 3 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 11 पटवार मण्डल और 24 राजस्व ग्राम शामिल होेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details