राजस्थान

rajasthan

UNLOCK होते ही लापरवाह दिखे लोग...CM ने की अपील, कहा- सतर्क रहना है, लापरवाह नहीं

By

Published : Jun 9, 2021, 10:09 AM IST

कोरोना संक्रमण (corona infection) की रफ्तार धीमी होने के बाद प्रदेश की गहलोत सरकार ने त्रिस्तरीय जन अनुशासन मॉडिफाइड लॉकडाउन 2.0 की गाइडलाइन (Modified Lockdown 2.0 Guidelines) जारी कर दी थी. जिसके बाद एक बार फिर से लोगों में लापरवाही देखी गई. ऐसे में अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने सोशल मीडिया के जरिए अपील की है कि अभी संक्रमण का खतरा बरकार है, ऐसे में कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करें.

अनलॉक- 2 लापरवाही करने वालों को सीएम की अपील, Unlock-2 CM's appeal to the negligent
अनलॉक- 2 लापरवाही करने वालों को सीएम की अपील

जयपुर. गृह विभाग (home department) ने राजस्थान में सोमवार को अनलॉक -2 की गाइडलाइन (Unlock-2 guideline) जारी थी. इस गाइडलाइन में मिली छूट के बाद एक बार फिर लोगों में लापरवाही देखी गई. ऐसे में मुख्यमंत्री ने कहा है कि लोग कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की पूरी तरीके से पालना करें. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने कहा कि त्रिस्तरीय मॉडिफाइड लॉक डाउन लागू (Modified lock down implemented) है, हमें यह समझना होगा कि कोरोना की रफ्तार कम हुई है, खत्म नहीं हुई है. ऐसे में हमें सतर्क रहना है, लापरवाह नहीं होना है.

मॉडिफाइड लॉकडाउन 2.0 की गाइडलाइन जारी

सीएम ने सोशल मीडिया के जरिए कोरोना गाइडलाइन में मिली छूट का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में आगामी आदेशों तक शुक्रवार शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक जन अनुशासन वीकेंड कर्फ्यू (jan anushasan weekend curfew) रहेगा. इन दिनों के अतिरिक्त सप्ताह के अन्य दिनों में प्रतिदिन शाम 5 बजे से अगले दिन सुबह 5 बजे तक जन अनुशासन कर्फ्यू रहेगा. लॉकडाउन के दौरान (अनुमत श्रेणी के अलावा किसी भी स्थान पर 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध (Rule of Five) लागू रहेगा.

पढ़ेंःराजेंद्र राठौड़ को सचिन पायलट का जवाब, कहा- व्यर्थ की बयानबाजी छोड़ अपनी अंतर्कलह को संभालिए

ग्रीन जोन में अनुमत गतिविधियों (प्रातः 6 से शाम 4 बजे तक) के अलावा जिला कलेक्टर और पुलिस कमिश्नर स्थिति के अनुसार येलो जोन और रेड जोन में अतिरिक्त प्रतिबंध लगा सकेंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्रों में एक लाख तक की जनसंख्या को आधार मानते हुए निर्धारण होगा. कोविड केसों की एक्टिव संख्या के आधार पर ग्रीन, येलो और रेड जोन, शून्य एक्टिव केस वाली पंचायत ग्रीन, एक से 5 एक्टिव केस वाली पंचायत येलो और 5 से अधिक एक्टिव केस वाली पंचायतें रेड जोन में आएंगी.

इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में एक लाख जनसंख्या पर 25 एक्टिव केस होने पर ग्रीन जोन, 25 से 75 केस होने पर येलो जोन और इससे अधिक केस होने पर रेड जोन माना जाएगा. दरअसल राजस्थान के अलग जिलों से कई जगह पर ऐसी तस्वीरें सामने आई है, जहां पर लोग बड़ी संख्या में बाजारों में निकले और जाम जैसे हालात बने हैं. जयपुर की छोटी चौपड़ बड़ी चौपड़ चांदपोल यह वह इलाके जहां पर मंगलवार को छूट मिलने के बाद लोगों की बड़ी संख्या में आवाजाही देखी गई.

पढ़ेंःराजस्थान की नहरों में पंजाब से आ रहा प्रदूषित 'काला' पानी, CM गहलोत ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को लिखा पत्र

राजस्थान (Rajasthan) के बड़े जिलों और बड़े बाजारों में कमोबेश इसी तरह की तस्वीरें सामने आने के बाद सरकार की चिंता की लकीरें एक बार फिर बढ़ गई है. जिसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आम जनता से एक बार सिर्फ सोशल मीडिया के जरिए अपील की है कि वह कोरोना संक्रमण को लेकर गंभीर रहें. क्योंकि अभी तक संक्रमण की रफ्तार कम हुई है, खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में सभी को सतर्क और जागरूक रहने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details