राजस्थान

rajasthan

राजस्थान: शिक्षण सत्र को पटरी पर लाने की कवायद, बच्चों को 27 सितंबर तक हार हाल में देनी होगी Work Book

By

Published : Sep 23, 2021, 10:52 AM IST

कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही छठवीं से बारहवीं तक के स्कूल खुल चुके हैं. इसी बीच शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को साफ तौर पर निर्देश दिया है कि 27 सितंबर तक हर हाल में बच्चों को वर्क बुक का वितरण कर दिया जाए.

Rajasthan Education Department, Rajasthan School Latest news
शिक्षण सत्र को पटरी पर लाने की कवायद

जयपुर. कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही छठवीं से बारहवीं तक के स्कूल खुल चुके हैं. अब शिक्षा विभाग के अधिकारी शिक्षण व्यवस्था को पटरी पर लाने में जुटे हैं. इसी के तहत अब वर्क बुक के वितरण को लेकर विभाग के अधिकारियों ने कड़ा रुख अपनाया है.

पढ़ें- वरीयता के बावजूद RTE के तहत प्रवेश नहीं देने पर सरकार और निजी स्कूल से राजस्थान हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

शिक्षकों को साफ तौर पर निर्देश दिए गए हैं कि 27 सितंबर तक हर हाल में बच्चों को वर्क बुक का वितरण कर दिया जाए. इस काम में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों और अधिकारियों पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है.

शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेशों के अनुसार 27 सितंबर तक हर हाल में बच्चों को वर्क बुक दिए जाने की बात कही गई है. इस काम में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है. इस आदेश में यह भी साफ किया गया है कि 1 अक्टूबर से इन वर्क बुक पर काम शुरू करवाया जाएगा. इस पर सप्ताह में तीन दिन बच्चों को स्कूल में काम करवाया जाएगा और तीन दिन के लिए होम वर्क दिया जाएगा.

बता दें कि कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी को देखते हुए कक्षा 6 से 8 तक की स्कूलें भी 20 सितंबर से खोल दी गई हैं. अब पहली से पांचवीं कक्षा तक की स्कूल 27 सितंबर से खोली जानी हैं. जबकि कक्षा 9 से 12 की स्कूलें पहले ही खोली जा चुकी हैं. स्कूल खुलने के बाद अब विभाग का लक्ष्य हर हाल में शिक्षण व्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details