राजस्थान

rajasthan

मौसमी बीमारियां और डेंगू के नये ट्रेंड पर महामंथन आज, मुख्यमंत्री 12 बजे विशेषज्ञ डॉक्टर्स के साथ करेंगे चर्चा

By

Published : Nov 3, 2021, 10:21 AM IST

मौसमी बीमारियां और डेंगू के नये ट्रेंड के प्रति लोगों को सचेत रखने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज विशेषज्ञ डॉक्टर्स से दोपहर 12 बजे चर्चा करेंगे.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,  मुख्यमंत्री की बैठक, Chief Minister Ashok Gehlot,  Chief Minister's meeting
मौसमी बीमारियां पर मंथन आज

जयपुर. प्रदेश में बढ़ते डेंगू प्रभाव और नए ट्रेंड के दुष्प्रभावों से बचाव के लिए गहलोत सरकार व्यापक जागरूकता अभियान चलाएगी. इस अभियान में किस तरह से लोगों को जागरूक किया जाए इसको लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज दोपहर 12 बजे विशेषज्ञ डॉक्टर्स के साथ महामंथन करेंगे.

मुख्यमंत्री निवास पर होने वाली इस बैठक में मौसमी बीमारियों सहित विशेषकर डेंगू की रोकथाम, सावधानी और बचाव के उपायों को लेकर चर्चा होगी. बैठक में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी, जेके लोन हॉस्पिटल के शिशु रोग विशेषज्ञों की टीम और विशेषज्ञ मेडिसिन इस चर्चा में शामिल रहेंगे. दरअसल प्रदेश में डेंगू के नये स्ट्रेन के कारण रोगियों में कई दुष्प्रभाव देखने को मिल रहे हैं. साथ ही चिकनगुनिया, मलेरिया, स्क्रब टायफस और स्वाइन फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में प्रदेशवसियों को इन बीमारियों से सचेत करने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए.

पढ़ें.दीपावली पर बेरोजगार के लिए खुशखबरी, शिक्षा विभाग में 60 हजार पदों पर शीघ्र होगी भर्ती

एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि राज्य सरकार मौसमी बीमारियों के उपचार के लिए तमाम माकूल प्रबंध कर रही है, लेकिन इनसे बचाव के लिए जागरूकता बेहद जरूरी है. रोगियों में डेंगू के नये ट्रेंड डेन-2 के गंभीर दुष्प्रभाव सामने आ रहे हैं. यह ट्रेंड पुराने स्ट्रेन से अलग है और घातक है. ऐसे मेें आमजन को सचेत करने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए. उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग को नियमित फोगिंग कराने के निर्देश भी दिए.

सात दिन से ओपीडी में आई कमी

विभाग की ओर से डेंगू और मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए वृहद् स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं और उसके सकारात्मक परिणाम भी आ रहे हैं. पिछले 7 दिनों में ओपीडी, आईपीडी में डेंगू के मरीजों की संख्या में गिरावट आई है और पॉजिटीविटी दर में कमी हो रही है. विभाग की ओर से निरंतर डेंगू की जांच में बढ़ोतरी की जा रही है.

70 फीसदी ने नये ट्रेंड डेन-2 मामले

रोगियों में डेंगू के नये ट्रेंड डेन-2 के कारण स्वास्थ्य पर गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिल रहे हैं. एसएमएस हॉस्पिटल में जीनोम सीक्वेन्सिंग करने पर तकरीबन 70 प्रतिशत केसेज इसी स्ट्रेन के पाये गये हैं. इस ट्रेंड के कारण रोगी का लीवर डेमेज होना, भूख खत्म होना और उल्टी के लक्षण सामने आ रहे हैं, इसलिए प्रभावित रोगी को चिकित्सक से शीघ्र उपचार लेना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details