राजस्थान

rajasthan

जयपुर में ठग गिरोह सक्रिय: शादी का झांसा देकर 2 लाख ठगे...महिला बिचौलिया पर धोखाधड़ी का केस दर्ज

By

Published : Oct 14, 2021, 1:32 PM IST

jaipur news, Rajasthan News

जयपुर के भट्टा बस्ती इलाके में शादी में का झांसा देकर ठगी करने का मामला सामने आया है. पीड़ित हरिराम के मुताबिक एक महिला बिचौलिया ने विवाह का झांसा देकर उसके साथ ठगी कर ली. पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

जयपुर.जयपुर के भट्टा बस्ती इलाके में शादी में का झांसा देकर ठगी करने का मामला सामने आया है. पीड़ित ने एक महिला समेत अन्य पर जयपुर के भट्टा बस्ती थाने में शादी का झांसा देकर धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज करवाया है. पीड़ित का कहना है कि उसके साथ करीब 2 लाख रुपये से अधिक की ठगी की गई. पीड़ित को शादी के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार ले जाया गया. यूपी में लड़की को शगुन के तौर पर मिठाई का पैकेट और 251 रुपये भी दिलवाए.

पीड़ित हरिराम ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है कि शादी करवाने के लिए मुकेश कुमार नाम के व्यक्ति के मार्फत सुशीला शर्मा नाम की महिला से बात हुई. महिला ने 5 हजाकर रुपये की रसीद बनवाकर कहा कि वह 1.70 लाख रुपये लेगी, इसके अलावा खर्चा अलग से लगेगा. लेकिन शादी करवाने के लिए सौदा 1.60 लाख रुपये में तय हुआ. 9 अप्रैल 2021 को मुकेश कुमार सुशीला शर्मा को लेकर पीड़ित के पास पहुंचा जहां 1.60 लाख रुपये देने के लिए कहा, लेकिन पीड़ित ने आधी राशि 80 हजार रुपये सुशीला शर्मा को दे दिए. इसके बाद पीड़ित को बनारस लेकर गए. जहां होटल में कमरा बुक करवा कर ठहर गए.

बिचौलिए को दिए 80 हजार

पीड़ित हरिराम के साथ सोजीराम, कालूराम, महेंद्र कुमार, मुकेश कुमार और प्रहलाद नाम के व्यक्ति भी मौजूद थे. इसके बाद महिला 10 अप्रैल 2021 को लड़की के घर लेकर गई जहां एक मिठाई का पैकेट और ₹291 शगुन के दिलवा दिए फिर वकील के द्वारा स्टांप तैयार करवा दिया गया. पीड़ित की आईडी भी ली गई. 11 अप्रैल को सुबह 7:00 बजे आरोपी महिला सुशीला ने बिचौलिए मुकेश को कहा कि 80,000 रुपये दिलवा दो, जहां पीड़ित हरिराम ने 80000 रुपये सुशीला शर्मा को दे दिए. इसके बाद फिर से दोपहर 2 बजे लड़की वालों के घर गए, तो वहां पर कोई भी मौजूद नहीं था और गेट भी बंद था.

पढ़ें- रीट पेपर लीक मामला: भजनलाल बिश्नोई की तलाश में जालौर में SOG की दबिश

सुशीला ने इसके बाद एक व्यक्ति अमित भारद्वाज के पास फोन किया तो उसका भी फोन बंद आया. सुशीला शर्मा ने बिहार के दूसरे दलाल के साथ बिहार ले गई. बिहार में 70 हजार रुपये और मांगे गए. पीड़ित ने कहा कि तय किए अनुसार 1.60 लाख रुपये दे दिए. इसके बाद पीड़ित को महिला वापस जयपुर लेकर आ गई और कहा कि 4 दिन बाद शादी करवा देंगे. ज्यादा खर्चा नहीं लेंगे, तय के अनुसार ही काम होगा.

पीड़ित को दुल्हन के लिए यूपी और बिहार घुमाया

पीड़ित की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश और बिहार जाने आने में गाड़ी का खर्चा 34000 रुपये हुआ. इसके साथ ही 32000 रुपये होटल और खाने का खर्चा हुआ. जयपुर आने के बाद 22 अप्रैल को आरोपी महिला ने पीड़ित से कहा कि लोक डाउन की वजह से लड़की वाले नहीं आ सकते, हमें यूपी चलना पड़ेगा. ऐसा कहकर महिला ने पीड़ित से 5000 रुपये के टिकट बुक करवा दिए. 29 अप्रैल को महिला ने फिर कहा कि लॅकडाउन लग गया है. यूपी नहीं चल सकते. इस तरह पीड़ित से कुल मिलाकर 1.60 लाख रुपये नकद लेने समेत 1.31 लाख रुपये खर्च करवा दिए.

पीड़ित से 1.60 लाख रुपये नगद लिए गए. इसके अलावा 71000 होटल, खाना-पीना और आने जाने का गाड़ी किराया समेत अन्य खर्च हुआ. कुल मिलाकर 1.31 लाख रुपये की धोखाधड़ी होने की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है. पीड़ित की रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी महिला ने शादी करवाने का झांसा देकर 1.60 लाख रुपये तय किए थे. 1.60 लाख रुपये लेने के बाद 32 रुपये होटल और खाने का खर्चा, इसके अलावा 34000 रुपये गाड़ी किराया का खर्चा भी करवा दिया.

पढ़ें- RAS बनने के लिए विवाहिता बनी विधवा, ऐसे खुला राज...

इस तरह बार बार झांसा देने पर पीड़ित ने अपने रुपए वापस मांगे तो आरोपी महिला लगातार झांसा ही देती रही. इसके बाद पीड़ित ने कोर्ट के जरिए इस्तगासा करवाकर भट्टा बस्ती थाने में शादी के नाम पर रुपए लेकर धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज करवाया है. फिलहाल भट्टा बस्ती थाना पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details