राजस्थान

rajasthan

लोकसभा में सांसद राज्यवर्धन ने राजस्थान के गांवों में मोबाइल नेटवर्क संबंधित उठाए मुद्दे...

By

Published : Feb 12, 2021, 7:29 PM IST

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने आज शुक्रवार को लोकसभा में मोबाइल नेटवर्क कवरेज संबंधित मुद्दे उठाए. उन्होंने राजस्थान के पंचायतों में मोबाइल नेटवर्क कवरेज, सरकार द्वारा इस संबंध में उठाए जा रहे कदम, बीएसएनल व अन्य दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के नेटवर्क में हिस्सेदारी से संबंधित सवाल पूछे. वहीं, सांसद द्वारा पूछे गए सवालों का केंद्रीय राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने जवाब दिए.

lok sabha budget session
जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़

नई दिल्ली/जयपुर. भाजपा सांसद कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने लोकसभा में राजस्थान के गांवों में मोबाइल नेटवर्क संबंधित मुद्दे उठाए. उनके सवालों का जवाब देते हुए मंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि राजस्थान की 131 ग्राम पंचायतें हैं, जिनमें मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है. सरकार और टीएसपी द्वारा चरणबद्ध रूप से देश की सेवा से वंचित गांव में मोबाइल कवरेज प्रदान की जा रही है. टीएसपी अपने प्रौद्योगिकी वाणिज्य आंकड़ों के आधार पर नेटवर्क कवरेज और क्षमता में सुधार लाने के लिए नए मोबाइल टावर और बीटीएस स्थापित करते हैं.

पढ़ें :कोरोना संकट, लॉकडाउन और सरकार की पहल...सुनिये राज्यसभा में भूपेंद्र यादव ने क्या कहा

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि भारत नेट परियोजना को देश के सभी ग्राम पंचायतों में ब्रॉडबैंड कनेक्शन प्रदान करने के लिए चरणबद्ध रूप से कार्यान्वित किया जा रहा है. इस परियोजना के अंतर्गत 27 जनवरी 2021 की स्थिति के अनुसार कुल 1,54,431 ग्राम पंचायतों को सेवा प्रदान के लिए तैयार किया गया है. वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों में स्कीम के अंतर्गत मोबाइल सेवाओं की व्यवस्था के लिए 2,343 मोबाइल टावरों को स्थापित किया गया है. वहीं, परियोजना पूरी कर ली गई है.

पढ़ें :किसानों को लेकर क्या है सरकार की रणनीति...सुनिये राज्यसभा में कैलाश चौधरी ने क्या कहा

वहीं, एलडब्ल्यूई चरण-प स्कीम के अंतर्गत 4G मोबाइल सेवाएं प्रदान करने के लिए 2,542 टावर क्लॉक का प्रावधान है. राष्ट्रीय राजमार्ग सेवा से वंचित गांव में मोबाइल कवरेज प्रदान करने, ट्रांसमिशन नेटवर्क संशोधित करने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए एक व्यापक दूरसंचार विकास योजना का कार्य किया जा रहा है. राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, बिहार, गुजरात, उत्तराखंड क्षेत्रों और अन्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के सेवा से वंचित 354 गांवों में मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए कार्य किया जा रहा है

ABOUT THE AUTHOR

...view details