राजस्थान

rajasthan

Rajya Sabha Cross Voting : भाजपा से निष्काषित शोभारानी पर अब भी विधानसभा में भाजपा का ठप्पा, इस प्रक्रिया से होगा बदलाव...

By

Published : Jun 17, 2022, 4:03 PM IST

भाजपा से निष्कासित विधायक शोभारानी कुशवाहा (Shobha Rani Kushwaha cross voting case) अब भी राजस्थान विधानसभा में भाजपा की 'शोभा' बढ़ा रही हैं. क्याोंकि विधानसभा की वेबसाइट पर अब भी भाजपा विधायकों की कुल संख्या 71 ही दिखाई दे रही है...

Shobha Rani in Rajasthan Assembly
विधायक शोभारानी कुशवाहा

जयपुर. राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवारी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने वाली (Rajya Sabha Cross Voting) भाजपा विधायक शोभारानी कुशवाह को भले ही 14 जून को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया हो, लेकिन राजस्थान विधानसभा की वेबसाइट पर आज भी वो भाजपा की 'शोभा' बढ़ा रही हैं. विधानसभा की वेबसाइट पर अब भी भाजपा विधायकों की संख्या 71 ही है और शोभारानी कुशवाह उसमें 58 नंबर पर भाजपा विधायक के तौर पर दर्शाई गई हैं.

दरअसल, क्रॉस वोटिंग के मामले में भले ही पार्टी ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए (Dholpur MLA Shobha Rani Suspended) 10 जून को शोभारानी को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया हो और 14 जून को भाजपा ने विधायक शोभारानी को पार्टी से निष्कासित कर दिया हो, लेकिन राजस्थान विधानसभा में इसकी सूचना देकर संबंधित बदलाव की प्रक्रिया को अंजाम नहीं दिया गया. यही कारण है कि राजस्थान विधानसभा की वेबसाइट पर अब तक शोभारानी कुशवाहा का नाम भाजपा की विधायक के तौर पर अंकित है.

विधानसभा की साइट पर शोभारानी का नाम....

पढ़ें :क्रॉस वोटिंग मामले में स्पष्टीकरण से पहले ही विधायक शोभारानी कुशवाहा को भाजपा ने किया निष्कासित, दिया ये तर्क...

बता दें कि पार्टी की केंद्रीय इकाई ने धौलपुर विधायक शोभारानी कुशवाहा को पार्टी से निष्कासित कर दिया है. उस पत्र की कॉपी नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया अपने पत्र के साथ विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को सौंपेंगे और विधानसभा में शोभारानी कुशवाहा के आगे से भाजपा विधायक का शब्द हटवाने को कहेंगे, तब विधानसभा की साइट पर यह संशोधन होगा. यह प्रक्रिया अपनाने के बाद विधायक शोभारानी कुशवाहा की सदन में सीट भी बदल जाएगी और सदन में भाजपा विधायकों की संख्या 70 रह जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details