राजस्थान

rajasthan

राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल में फर्जी तरीके से नियुक्ति पाने का प्रयास, भेद खुलने पर मामला दर्ज

By

Published : Oct 15, 2021, 9:40 AM IST

जयपुर के गांधी नगर थाने में एक अनुभाग अधिकारी ने कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता के पद पर चयनित एक अभ्यर्थी के खिलाफ फर्जी दस्तावेजों से नियुक्ति पाने का प्रयास करने का मामला दर्ज करवाया गया है. मामले की जांच के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने एक कमेटी का गठन किया था. कमेटी ने जांच में मामले को सही पाया.

जयपुर न्यूज . राजस्थान न्यूज
गांधी नगर थाना जयपुर

जयपुर. राजधानी के गांधी नगर थाने में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल संस्थानिक क्षेत्र के एक अनुभाग अधिकारी ने कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता के पद पर चयनित एक अभ्यर्थी के खिलाफ फर्जी दस्तावेज पेश कर नियुक्ति पाने का प्रयास करने का मामला दर्ज करवाया गया है.

अनुभाग अधिकारी रतन लाल मीणा की दर्ज शिकायत के अनुसार 27 फरवरी 2021 को राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल कर्मचारी सेवा नियम एवं विनियम- 1993 के अंतर्गत कनिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी और कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता के पद पर सीधी भर्ती प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा पास करने पर चयनित हुए अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने एक कमेटी का गठन किया था.

दस्तावेज सत्यापन के दौरान कमेटी ने कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता के पद पर चयनित अभ्यर्थी रामकुमार डूकिया के मूल दस्तावेज सत्यापन के लिए मेघालय की शिलांग यूनिवर्सिटी को भेजे. जिसका कोई भी जवाब प्राप्त नहीं हुआ. इसके बाद राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अध्यक्ष ने मेघालय सरकार के मुख्य सचिव को 20 सितंबर को पत्र लिखकर अभ्यर्थी रामकुमार डूकिया की बीटेक की डिग्री को सत्यापित करने के संबंध में अवगत करवाया.

पढ़ें- विधानसभा चुनाव : पांच राज्यों में हलचल तेज, निर्वाचन आयोग ने दिए अहम निर्देश

हाल ही में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल को पत्र का जवाब प्राप्त हुआ है. जिसमें रामकुमार डूकिया ने मेघालय के शिलांग यूनिवर्सिटी से बीटेक की डिग्री नहीं करने की बात कही गई है. फर्जी दस्तावेज से नौकरी प्राप्त करने के लिए पेश की जाने की रिपोर्ट प्राप्त हुई.

रिपोर्ट के बाद मामला दर्ज

रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल संस्थानिक क्षेत्र के अनुभाग अधिकारी रामकुमार डूकिया के खिलाफ गांधीनगर थाने में मामला दर्ज करवाया गया है. पुलिस ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details