राजस्थान

rajasthan

Ashok Gehlot inaugurated Sharad Mahotsav 2021: माउंट आबू प्रदेश का एक मात्र हिल स्टेशन, योजनाबद्ध तरीके से विकास की हो प्लानिंग-सीएम

By

Published : Dec 29, 2021, 10:50 PM IST

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि माउंट आबू राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन है. इसके योजनाबद्ध विकास के लिए पर्यटन विभाग और स्वायत्त शासन विभाग प्लानिंग (Projects for Mount Abu development) करें, ताकि इस क्षेत्र को पर्यटकों के लिए अधिक सुविधाजनक और आकर्षक बनाया जा सके.

cm ashok gehlot
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि माउंट आबू राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन है. इसके योजनाबद्ध विकास के लिए पर्यटन विभाग और स्वायत्त शासन विभाग प्लानिंग करें, ताकि इस क्षेत्र को पर्यटकों के लिए अधिक सुविधाजनक और आकर्षक बनाया जा सके. उन्होंने निर्देश दिए कि माउंट आबू विकास समिति की बैठक नियमित रूप से आयोजित की जाए.

सीएम गहलोत बुधवार को मुख्यमंत्री निवास से वीसी के माध्यम से आबू पर्वत नगर पालिका के शरद महोत्सव-2021 (Sharad Mahotsav 2021 in Mount Abu) के उद्घाटन और लोकार्पण कर साथ शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राजस्थान को पर्यटन के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए पहली बार 500 करोड़ रूपए का पर्यटन विकास कोष बनाया गया है. इस कोष से पर्यटक स्थलों पर आधारभूत सुविधाओं के विकास, उनके संरक्षण और राष्ट्रीय साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत ब्रांडिंग जैसे कार्य किए जाएंगे.

पढ़ें:New Corona Guideline In Rajasthan: रात्रि कर्फ्यू में सख्ती के साथ जारी हुई कोरोना गाइडलाइन, नववर्ष पर रहेगी छूट

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते तीन साल में शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, सिंचाई सुविधाओं के विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में सिरोही जिले को कई सौगात मिली हैं. मेडिकल कॉलेज निर्माण, 12 ऑक्सीजन प्लांट, सात महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय, जल जीवन मिशन के तहत 159 करोड़ रुपए की लागत से 60 हजार घरों में नल से पानी, बत्तीसा नाला और जवाई पुनर्भरण योजना सहित अन्य विकास के कार्यों को गति दी जा रही है.

पढ़ें:Chittorgarh Rani Padmini Controversy: विवादित दृश्य हटाने के बाद ट्रायल, जिला कलेक्टर ने शो चलाने के लिए दी हरी झंडी

मुख्यमंत्री ने माउंट आबू की प्रसिद्ध नक्की झील पर गांधी वाटिका में गांधीजी की प्रतिमा का अनावरण और महात्मा गांधी पुस्तकालय का उद्घाटन किया. गहलोत ने झील के किचन गार्डन पर पार्किंग एवं टेरेस गार्डन का शिलान्यास भी किया. उन्होंने निर्देश दिए कि करीब तीस साल से मनाए जा रहे शरद महोत्सव को और भी आकर्षक एवं वृहद स्तर पर आयोजित किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details