राजस्थान

rajasthan

आर्टिकल 370 : प्रदेश में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट, गृह विभाग एसीएस ने कलेक्टर-एसपी से वीसी के जरिए जाने प्रदेश के हालात

By

Published : Aug 6, 2019, 4:50 PM IST

जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने के साथ ही प्रदेश में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं. गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कलेक्टर-एसपी से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के हालात जाने. इसके साथ ही कश्मीरी व्यापारियों और स्टूडेंट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

Article 370, आर्टिकल 370, आर्टिकल 370 एसीएस वीसी, Article 370 ACS VC

जयपुर. जम्मू कश्मीर में आर्टिकल-370 हटाने के साथ ही केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया है. इसके साथ ही प्रदेश की सभी सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट मोड पर आ गई है. वहीं गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर और एसपी से हालात की जानकारी ली. एसीएस होम ने वीसी में कश्मीरी व्यापारियों और स्टूडेंट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं. वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग में डीजीपी भूपेंद्र सिंह पीएचक्यू से जुड़े.

गृह विभाग एसीएस ने कलेक्टर-एसपी से वीसी के जरिए जाने प्रदेश के हालात

जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के साथ ही देश भर के जश्न का माहौल है. खासकर बीजेपी कार्यकर्ताओं में राज्यसभा में बिल पेश होने के साथ ही जश्न मनाना शुरू कर दिया था, लेकिन देश में किसी तरह की कोई सांप्रदायिक सौहार्द नहीं बिगड़े, इसे लेकर सभी राज्यों को अलर्ट रहने के निर्देश केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए हैं. ऐसे में प्रदेश की स्थिति और हालात के बारे में जानकारी के लिए सचिवालय में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हालात की जानकारी ली.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में एसीएस होम राजीव स्वरूप ने कश्मीरी व्यापारियों और स्टूडेंट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए है. एसीएस राजीव स्वरूप ने बताया कि वीसी के जरिए सभी कलेक्टर और एसपी को केंद्र सरकार की ओर से आर्टिकल-370 हटाने के बाद के हालातों पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें : जयपुर : अब रिंग रोड की बदहाली पर शुरू हुई सियासत, मंत्री ने कहा एनएचएआई की खुल गई पोल

उन्होंने कहा कि प्रदेश में हालात सामान्य है. कहीं से भी किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना जैसे बात नहीं है. एहतियात के तौर पर सभी को अलर्ट रहने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में कहां, कितने कश्मीरी व्यापारी और स्टूडेंट्स है, इसका आंकड़ा उपलब्ध है. कल से ही उन सभी से संपर्क में है. कहीं भी कोई असुरक्षा जैसे बात नहीं है. प्रदेश में हालात सामान्य है.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल लोकसभा में पेश

दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद एहतिहातन अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं.

Intro:
जयपुर

जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के साथ प्रदेश में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट , गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कलेक्टर एसपी से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जाने प्रदेश के हालात , कश्मीरी व्यापारी और स्टूडेंट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

एंकर:- जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के साथ ही केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया है इसके साथ ही प्रदेश की सभी सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट मोड़ पर आ गई है यह है कि राजस्थान में हालातों की जानकारी के लिए गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर और एसपी से हालात की जानकारी ली , एसीएस होम ने वीसी में कश्मीरी व्योरियों और स्टूडेंट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए ,वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग में डीजीपी भूपेंद्र सिंह पीएक्यू से जुड़े ।



Body:VO:- जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के साथ ही देश भर के जश्न का माहौल है , खास कर बीजेपी कार्यकर्ताओं में राज्यसभा में बिल पेश होने के साथ ही जश्न मनाना शुरू कर दिया था , लेकिन देश मे किसी तरहं की कोई सांप्रदायिक सौहार्द नहीं बिगड़े इसको लेकर देश सभी राज्यों को अलर्ट रहने के निर्देश केंद्रीय गृहमंत्रालय दुवारा जारी किते गए है , ऐसे में प्रदेश की स्थति और हालात के बारे में जानकारी के लिए सचिवालय में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हालात की जानकारी ली , विडियों कॉन्फ्रेंसिंग में एसीएस होम राजीव स्वरूप ने कश्मीरी व्योरियों और स्टूडेंट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए , एसीएस राजीव स्वरूप ने कहा वीसी के जरिये सभी कलेक्टर ओर एसपी को केंद्र सरकार दुवारा 370 धारा हटाने के बाद के हालातों पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए है , उन्होंने कहा कि प्रदेश में हालात सामान्य है कहि भी किसी प्रकार की कोई घटना जैसे बात नही है , एतिहात के तौर पर सभी को अलर्ट रहने को कहा गया है , उन्हकने कहा कि राजस्थान में कहा कितने कश्मीरी व्योपारी और स्टूडेंट्स है इसका आंकड़ा उपलब्ध है , कल से ही सभी से संपर्क में है कहीं भी कोई असुरक्षा जैसे बात नहीं है हालात सामान्य है ,
बाइट:- राजीव स्वरूप - एसीएस गृह विभाग


Conclusion:VO:- दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बात की आशंका जताई थी कि कश्मीर से 370 धारा हटाने की खुशी मना रहे लोगों और विशेष समाज के बीच तनावपूर्ण हालात बन सकते है , ऐसे में प्रदेश इस तरहं के हालात नही बने इस लिए एतिहातन अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है ,

ABOUT THE AUTHOR

...view details