राजस्थान

rajasthan

ACB ने कसा परिवहन विभाग पर शिकंजा, 17 जगह मारे छापे, 8 DTO हिरासत में, 7 दलालों से पूछताछ जारी

By

Published : Feb 17, 2020, 11:53 PM IST

एसीबी की टीम ने परिवहन विभाग पर शिकंजा कसते हुए सोमवार को जयपुर समेत 17 जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई की. इसमें 8 डीटीओ सहित इंस्पेक्टर को हिरासत में लिया गया. वहीं 7 दलालों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

jaipur news, जयपुर की खबर
ACB ने कसा परिवहन विभाग पर शिकंजा

जयपुर.राजधानी में एसीबी ने परिवहन विभाग पर एक बड़ा शिकंजा कसा है. एसीबी टीम ने बस, ट्रक और ट्रैवल एजेंसियो के वाहनों से अवैध वसूली को लेकर संगठित गिरोह का पर्दाफाश किया है. इस गिरोह में अधिकारी, परिवहन इंस्पेक्टर सहित कई दलाल शामिल है. एसीबी टीम ने रविवार की देर रात प्रदेश के 17 ठिकानों पर दबिश देकर 8 डीटीओ सहित इंस्पेक्टर हिरासत में लिया गया. वहीं 7 दलालों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

ACB ने कसा परिवहन विभाग पर शिकंजा

एसीबी को पिछले 4 महीने से सूचना मिल रही थी, कि परिवहन विभाग में कुछ दलाल सक्रिय है. इसमें अधिकारी और इंस्पेक्टर से मिलीभगत कर बस ट्रक और ट्रैवल एजेंसी से जुड़े व्यापारियों को डरा-धमकाकर चेक पोस्ट पर चेकिंग के नाम पर उनसे अवैध वसूली की जा रही है.

पढ़ें- तीसरी संतान दिव्यांग होने पर चाइल्ड केयर लीव का लाभ क्यों नहींः राजस्थान हाईकोर्ट

इस अवैध वसूली का खेल हर महीने की 16 तारीख को चलता था और हर महीने की 16 तारीख को दलाल के माध्यम से अधिकारियों तक वसूली की रकम अधिकारियों तक पहुंचाई जाती थी, जिसके बाद बीते दिन 16 फरवरी को एसीबी टीम तैयार थी.

इसके बाद एसीबी ने एक साथ जयपुर सहित प्रदेश के 17 ठिकानों पर छापेमार की कार्रवाई करते हुए अधिकारी और दलाल को गिरफ्तार किया गया है. एसीबी टीम ने करीब 1 करोड़ 20 लाख रुपए नगद बरामद की है.

इस कार्रवाई के बाद परिवहन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. एसीबी ने पकड़े गए परिवहन विभाग के अधिकारियों और दलालों के घर और उनके ठिकानों पर रात भर सर्च अभियान भी चलाया था.

डीजी एसीबी आलोक त्रिपाठी ने बताया, कि रविवार रात अलग-अलग टीम बनाकर पकड़े गए अधिकारियों के घर पर सर्च अभियान चलाया गया था, जो अलसुबह तक जारी रहा था. वहीं पकड़े गए इंस्पेक्टर, डीटीओ और दलाल के बैंक खातों और प्रॉपर्टी के दस्तावेजों की जांच भी की जा रही है.

एसीबी गिरफ्त में आए आरोपी

इस गिरोह में डीटीओ शाहजहांपुर गजेंद्र सिंह, डीटीओ चोमू विनय बंसल, डीटीओ मुख्यालय महेश शर्मा, परिवहन निरीक्षक शिवचरण मीणा, उदयवीर सिंह, आलोक बुडानिया, नवीन जैन और रतनलाल शामिल हैं. वहीं, दलाल जसवंत सिंह यादव, बस संचालक गोल्ड लाइन ट्रांसपोर्ट कंपनी, विष्णु कुमार, तनुश्री लॉजिस्टिक, ममता, मनीष मिश्रा, रणवीर पवन उर्फ पहलवान और विष्णु कौशिक इन सभी से एसीबी मुख्यालय में पूछताछ लगातार जारी है. माना जा रहा है, कि इस गिरफ्तारी की लिस्ट में और भी कई बड़े अधिकारी और दलाल शामिल हो सकते हैं.

पढ़ें- वार्ड आरक्षण लॉटरी को लेकर निर्वाचन विभाग और स्वायत्त शासन विभाग के बीच टकराव की स्थिति

परिवहन विभाग की ओर से गाड़ियों से अवैध वसूली की यह अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई भी मानी जा रही है. माना जा रहा है, कि परिवहन मुख्यालय के कुछ अधिकारी भी इस वसूली के खेल में शामिल हैं. सोमवार की तरह ही मंगलवार को भी एसीबी इस तरह का सर्च अभियान चलाएगी, जिसमें कई बड़े नाम खुलने की आशंका जताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details