राजस्थान

rajasthan

अनुभव का अभाव : क्या तय समय पर कंपनियां लगा सकेंगी ऑक्सीजन प्लांट ?

By

Published : May 17, 2021, 10:01 AM IST

प्रदेश में ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने 59 शहरों में 105 ऑक्सीजन प्लांट लगाने का प्लान तैयार कर इसे 2 महीने में शुरू करने का दावा किया है. लेकिन जिन दो फर्मों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है, उनके पास ऑक्सीजन प्लांट लगाने का कोई पूर्व अनुभव नहीं है. ऐसे में निर्धारित समय में काम पूरा होने पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं.

oxygen plant in rajasthan
ऑक्सीजन प्लांट लगाने की जिम्मेदारी दो फर्मों को...

जयपुर. स्वायत्त शासन और नगरीय विकास विभाग ने दो कंपनियों को पहले चरण में 58 ऑक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य आदेश जारी किया है. हालांकि, इनमें से एक कंपनी 60 जबकि दूसरी 45 ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाली है. लेकिन इन दोनों ही कंपनियों के पास ऑक्सीजन प्लांट लगाने का अनुभव नहीं है. दूसरे राज्य में प्लांट लगाने की हाल ही में मिले कार्य आदेश के आधार पर इन्हें काम सौंपा गया है.

पढ़ें :तौकते चक्रवात : राजस्थान के सभी जिलों में अलर्ट, कलेक्टर्स को चौकस रहने का निर्देश

जानकारी के अनुसार इस काम के लिए 18 कंपनियों से बात की गई थी, लेकिन एक के पास भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने का पूर्व अनुभव नहीं था. ऐसे में अधिकारियों ने नियम शर्तों में बदलाव करते हुए प्लांट लगाने के अनुभव के बजाय केवल कार्यादेश मिलने की शर्त जोड़ दी. जिसके चलते इनमें से 6 फर्म योग्य हो गईं. इनमें से न्यूनतम दर के आधार पर दो फर्मों का चयन कर कार्यादेश जारी कर दिया गया.

ऑक्सीजन प्लांट लगाने की जिम्मेदारी दो फर्मों को...

इन कंपनियों को 15-15 दिन के 4 चरण में काम करते हुए 2 महीने में 59 शहरों में 105 ऑक्सीजन प्लांट लगाने हैं. ऐसे में अनुभव के अभाव में तय समय पर काम पूरा होने पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

आपको बता दें कि एलएसजी डिपार्टमेंट ने प्रथम चरण में 14 ऑक्सीजन प्लांट लगाने की जिम्मेदारी मुंबई की एक्जीकॉन इवेंट मीडिया सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड सौंपी है. जिनका टेंडर करीब 9.10 करोड़ का है. जबकि नोएडा की ऑल टाइम डाटा प्राइवेट लिमिटेड 44 ऑक्सीजन प्लांट लगाएगी. इनका टेंडर 20.62 करोड़ का है. इन फर्म को 1 वर्ष तक प्लांट का संचालन करते हुए रखरखाव करना है, जबकि 2 साल की डिफेक्ट लायबिलिटी अवधि भी निर्धारित की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details