राजस्थान

rajasthan

यात्रियों की मुश्किलें बढ़ीं, बीकानेर से दिल्ली जाने वाली अप और डाउन ट्रेनें तीन महीने के लिए निरस्त

By

Published : Nov 13, 2021, 8:33 PM IST

बीकानेर से रोजाना दिल्ली अप डाउन करने वाले यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं. बीकानेर से दिल्ली जाने वाली अप और डाउन ट्रेनें तीन महीने के लिए निरस्त कर दी गई हैं.

बीकानेर यात्रियों की मुश्किल बढ़ी,  Bikaner Delhi Train
बीकानेर से दिल्ली जाने वाली ट्रेन निरस्त

बीकानेर. बीकानेर से दिल्ली के बीच चलने वाली अप और डाउन ट्रेन को तीन माह के लिए निरस्त कर दी गई है. यह ट्रेन देश के बड़े शहरों से कनेक्टिंग ट्रेन मानी जाती है और बीकानेर से बाहर जाने वाले रेल यात्रियों के लिए यह एक तरह से डेली लाइफ लाइन कही जाती है. लेकिन रेलवे ने दिल्ली में पराली के धुएं और प्रदूषण के चलते 3 महीने के लिए इस ट्रेन को बंद करने का निर्णय किया है.

बीकानेर से दिल्ली सरायरोहिल्ला गाड़ी संख्या 02458 व दिल्ली सरायरोहिल्ला से बीकानेर गाड़ी संख्या 02457 को दिल्ली में कोहरे व पराली के धुएं की वजह से तीन दिसम्बर से तीन माह के लिए बंद किया जा रहा है. ट्रेन को बंद करने के विरोध में भाजपा शहर महामंत्री मोहन सुराणा की अगुवाई में डीआरएम राजीव श्रीवास्तव को ज्ञापन देकर ट्रेन को यथावत रखने की मांग की गई है.

पढ़ें.Shelter Home For Transgenders : ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए राजस्थान में पहला 'गरिमा गृह'...सम्मान की जिंदगी जीने का नया ठिकाना

महामंत्री मोहन सुराणा ने कहा दिल्ली में कोहरा और पराली की समस्या पहली बार नहीं हुई है. ये समस्या वर्षों से चली आ रही है. पहले कभी इस गाड़ी को बंद नहीं किया गया. दिल्ली से सैंकड़ों गाड़िया प्रतिदिन अन्य राज्यों में चल रहीं हैं. ऐसे में सिर्फ यही 2 गाड़ियां बंद करना न्यायोचित नहीं है. इस गाड़ी के बंद होने से बीकानेर के व्यापार, आमजन, मजदूर पर सीधा असर पड़ेगा. मोहन सुराणा ने कहा इस विषय को लेकर बीकानेर सांसद एंव केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल से बात हुई. उन्होंने कहा कि रेल मंत्री से बात करेंगे और ट्रेन निरन्तर रखने की बात करेंगे.

हर दिन होता हैं करोड़ों का व्यापार

दरअसल बीकानेर में दिल्ली से हर रोज बड़ी संख्या में व्यापारी इस ट्रेन से ही अपनी व्यापारिक यात्रा करते हैं और दिल्ली से बीकानेर में सामान लाते हैं. ऐसे में इस ट्रेन के बंद होने से बीकानेर में व्यवसाय भी प्रभावित होगा. दिल्ली से बीकानेर कॉस्मेटिक प्लास्टिक और अन्य रेडीमेड गारमेंट का सामान बीकानेर के बाजार में बिकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details