राजस्थान

rajasthan

बीकानेर में घटते कोरोना मरीजों के बीच कंटेनमेंट जोन को लेकर जारी हुए ये आदेश

By

Published : Dec 2, 2020, 2:37 AM IST

बीकानेर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा धीरे धीरे कम हो रहा है, जिसके बाद प्रशासन ने चिकित्सा विभाग ने राहत की सांस ली है. मंगलवार को बीकानेर में 32 पॉजिटिव रिपोर्ट हुए हैं. इसी बीच जिला कलेक्टर नमित मेहता ने मंगलवार को कंटेनमेंट जोन को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं.

Bikaner Corona update, Corona in Bikaner
बीकानेर में घटते कोरोना मरीजों के बीच कंटेनमेंट जोन को लेकर जारी हुए ये आदेश

बीकानेर.जिले में कोरोना के संक्रमण को लेकर अब धीरे धीरे राहत मिलती नजर आ रही है. सोमवार को जहां कोरोना के 31 पॉजिटिव सामने आए तो वहीं मंगलवार को 32 पॉजिटिव रिपोर्ट में हुए. पिछले कुछ महीनों में बीकानेर में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ा था और हालात यहां तक पहुंचे कि राज्य सरकार की ओर से क्रिटिकल शहरों में बीकानेर शुमार है, लेकिन पिछले 1 सप्ताह से लगातार कोना संक्रमण के मरीजों की संख्या में लगातार कमी आई और अब पिछले दो दिन में महज 63 ही पॉजिटिव सामने आए हैं.

उधर 1 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में पॉजिटिव आने वाले क्षेत्रों में कंटेंटमेंट जोन को लेकर जिला कलेक्टर के स्तर पर निर्णय के आदेशों के बाद मंगलवार को जिला कलेक्टर नमित मेहता ने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर कंटेनमेंट जोन को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए.

मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक सभी व्यवस्थाएं को चाक चौबंद करने के निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में पॉजिटिव रोगियों की संख्या में कमी आई है और मृत्यु दर में भी कमी आई है. इसे कायम रखने के लिए प्रशासनिक अधिकारी एवं चिकित्सक समन्वय से काम करें.

पढ़ें-विधायक जोगेन्द्र सिंह अवाना को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देना चाहिए: रामलाल शर्मा

जिला कलेक्टर ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव रोगी वाले क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन का नया निर्धारण किया गया है. उन्होंने कहा कि अभी तक केवल पॉजिटिव आने वाले रोगी के घर को ही कंटेंटमेंट जोन माना जा रहा था, लेकिन अब कोरोना पॉजिटिव आने की टीम में आसपास के 25 से 50 घरों तक कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा.

सैंपल बढ़ाने के निर्देश

जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि शहर में हर रोज न्यूनतम पंद्रह सौ सैंपल की जांच की जाए और ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 500 सैंपल एकत्रित किए जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details