राजस्थान

rajasthan

बीकानेर में हवा से ऑक्सीजन बनाने का प्लांट शुरू, 150 सिलेंडर जितनी ऑक्सीजन बननी शुरू

By

Published : Apr 26, 2021, 8:44 AM IST

बीकानेर में हवा से ऑक्सीजन बनाने का प्लांट शुरू, Plant to produce oxygen from air started in Bikaner
बीकानेर में हवा से ऑक्सीजन बनाने का प्लांट शुरू ()

कोरोना संक्रमण काल में ऑक्सीजन की कमी को लेकर लगातार देश भर से खबरें सामने आ रही है. इसी बीच बीकानेर के पीबीएम अस्पताल से एक राहत की खबर सामने आई है. जहां रविवार को हवा से ऑक्सीजन बनाने वाला प्लांट ट्रायल के बाद शुरू हो गया और मरीजों को ऑक्सीजन मिलने लगी.

बीकानेर.कोरोना संक्रमण के चलते पड़ने वाले असर में सबसे ज्यादा परेशानी ऑक्सीजन कमी की देखी जा रही है. देशभर में ऑक्सीजन की कमी अस्पतालों में सामने आ रही है और ऑक्सीजन की कमी से मौत की खबरें भी सामने आ रही है, लेकिन इसी बीच बीकानेर में कोरोना के रोगियों के लिए राहत की खबर सामने आई है.

बीकानेर में हवा से ऑक्सीजन बनाने का प्लांट शुरू

बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में हवा से ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट रविवार को शुरू हो गया है. दरअसल इस प्लांट को शनिवार को शुरू कर दिया गया था और जिला कलेक्टर अमित मेहता की मौजूदगी में इसका ट्रायल शुरू हो गया था. रविवार को इस प्लांट से बनने वाली ऑक्सीजन अस्पताल के मरीजों के बेड तक सीधी पाइपलाइन से सप्लाई की गई.

पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक डॉ. परमेंद्र सिरोही ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि बीकानेर के लिए यह राहत की खबर है कि हवा से ऑक्सीजन बनाने वाले इस प्लांट की शुरुआत हो गई है और हर रोज इस प्लांट से 150 सिलेंडर जितनी ऑक्सीजन बनेगी और इससे ऑक्सीजन की खपत के मुकाबले आपूर्ति में एक बड़ा सहयोग मिलेगा. उन्होंने बताया कि इस प्लांट के पास ही एक लिक्विड टैंक भी स्थापित किया गया है, जिसे भी रविवार को रिचार्ज कर दिया गया है और इस टैंक में एक टैंकर ऑक्सीजन की स्टोरेज की क्षमता है और तकरीबन 2000 सिलेंडर इससे भरे जा सकेंगे.

उन्होंने बताया कि पहले ही अस्पताल में एतिहयात के तौर पर ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति हो सके, इसके लिए तीन ऑक्सीजन प्लांटों को जिला प्रशासन अधिग्रहित कर चुका है और वहां से ऑक्सीजन की आपूर्ति पीबीएम अस्पताल में की जा रही है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में तकरीबन 1200 से 1500 सिलेंडर हर रोज अस्पताल में खपत हो रही है.

पढ़ें-CM गहलोत का फैसला, 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को लगेगा Corona का निशुल्क वैक्सीन

ऑक्सीजन की कमी के साथ ही रेमेडेसिविर की कमी को लेकर किए सवाल पर उन्होंने कहा कि पीबीएम अस्पताल में अभी तक ऑक्सीजन और रेमेडेसिविर की कमी जैसी कोई बात नहीं है, सिरोही ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल कोविड की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है और हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, लेकिन हाल फिलहाल अस्पताल में संसाधनों की कमी नहीं है, लेकिन आने वाले दिनों में इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details