राजस्थान

rajasthan

शहर को साफ रखने के लिए नगर निगम ने 'कर्तव्य बीकानेर' अभियान किया शुरू

By

Published : Mar 18, 2021, 11:41 AM IST

बीकानेर नगर निगम में 'कर्तव्य बीकानेर' अभियान की शुरूआत की गई. जिसके तहत शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल लाने की कवायद है. इसीको लेकर स्ट्रीट वेंडर्स के साथ महापौर, आयुक्त, उपायुक्त, निगम के आला अधिकारी, नगर निगम के कर्मचारी एवं पार्षदों ने झाड़ू निकालकर सफाई की.

बीकानेर नगर निगम, Rajasthan News
कर्तव्य बीकानेर' अभियान शुरू

बीकानेर. शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंकिंग सुधारने के प्रयासों किया जा रहा है. शहर को साफ और स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से नगर निगम ने गुरुवार को कर्तव्य बीकानेर अभियान का आगाज किया 5 दिन तक चलने वाले इस अभियान के तहत शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा.

कर्तव्य बीकानेर' अभियान शुरू

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में रैंकिंग सुधारने और शहर में प्रभावी सफाई व्यवस्था तथा आमजन में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित की पहल पर गुरुवार को नगर निगम ने कर्तव्य बीकानेर अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत 5 दिन रोज सुबह 8 बजे शहर के विभिन्न स्थानों पर नगर निगम के सफाई कर्मियों और जन सहयोग से सफाई का कार्य किया जाएगा. 22 मार्च तक चलने वाले इस अभियान का आगाज गुरुवार को फड़बाजार से किया गया. इस दौरान केंद्र सरकार के तत्वाधान में नगर निगम की ओर से संचालित डे-एनयुएलएम योजना के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ महापौर, आयुक्त, उपायुक्त, निगम के आला अधिकारी, नगर निगम के कर्मचारी एवं पार्षदों ने झाड़ू निकालकर सफाई की.

यह भी पढ़ें.बीकानेर: सरकारी स्कूल में झाड़ू लगाते बच्चों का वीडियो वायरल, शिक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल

महापौर ने बताया कि फड़ बाजार शहर के मुख्य बाजारों में से एक है, यहां दिन भर शहरी, ग्रामीण व्यापारियों और आमजन की आवाजाही रहती है. मौसमी बीमारियों एवं कोरोना के फिर से बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस मार्ग पर स्वच्छता की सख्त आवश्यकता भी है. इसलिए कर्तव्य बीकानेर की शुरुआत यहां से की जा रही है. कर्तव्य बीकानेर सिर्फ एक सफाई अभियान नहीं है. कर्तव्य बीकानेर का मकसद शहर वासियों में बीकानेर की स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है. आमजन में यह सन्देश देना है कि स्वच्छ बीकानेर हम सबका कर्तव्य होना चाहिए. इस दौरान नगर निगम आयुक्त एएच गौरी सहित निगम अधिकारी और पार्षदों ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details