राजस्थान

rajasthan

एक साल में विकास के नए आयाम, शहर को जल्द मिलेंगी नई सौगातें: महापौर सुशीला कंवर

By

Published : Nov 27, 2020, 6:06 PM IST

बीकानेर नगर निगम में भाजपा का बोर्ड बने एक साल हो चुका है. नगर निगम में एक साल में हुए कामों के साथ ही विवादों का भी नाता रहा है. शहर के विकास को लेकर कुछ नवाचार भी हुए तो कुछ काम अधूरे भी रहे. इन सब मुद्दों को लेकर नगर निगम महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की.

Sushila Kanwar interview,  Bikaner Mayor Sushila Kanwar
महापौर सुशीला कंवर

बीकानेर. शहर की सरकार के चुनाव को एक साल बीत चुका है. एक साल के रिपोर्ट कार्ड पर महापौर सुशीला कंवर ने कुछ बेहतर काम होने के साथ ही सभी के सहयोग की बात कही है. पिछले 1 साल में नगर निगम में हुए काम और आने वाले भविष्य की कार्य योजनाओं को लेकर बातचीत करते हुए महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि नगर निगम में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए ई टेंडरिंग की व्यवस्था की गई है.

महापौर सुशीला कंवर से बातचीत-1

महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि ई-टेंडरिंग से नगर निगम को राजस्व में काफी फायदा हुआ है. उन्होंने मृत पशु के हड्डी के ठेके के साथ ही अन्य ठेकों में हुए इजाफे को लेकर कहा कि टेंडरिंग में पारदर्शी के साथ सारा काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले एक साल के कार्यकाल में अधिकांश समय कोरोना काल में बीत जाने के बाद भी नगर निगम ने बेहतर काम किया है.

कचरा कलेक्शन के लिए नए सिरे से काम

राजपुरोहित ने कहा कि सफाई के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए कचरा कलेक्शन के लिए व्यवस्था को नए सिरे से किया गया है. उन्होंने बताया कि आने वाले समय में शहर में जगह-जगह पर पिंक टॉयलेट और कलेक्शन सेंटर की व्यवस्था में भी नवाचार किया जाएगा. बीकानेर शहर में मुख्य राजमार्ग गंगानगर चौराहे से पीबीएम अस्पताल मार्ग पर का सौंदर्यीकरण का काम करने के साथ ही आने वाले समय में नगर निगम के लिए नई बिल्डिंग का निर्माण भी कराया जाएगा.

महापौर सुशीला कंवर से बातचीत-2

पढ़ें-Exclusive : मेधा पाटकर का मोदी सरकार पर हमला, कहा- किसानों को लेकर केंद्र सरकार की नीति दमनकारी

सभी पार्षदों का भरपूर सहयोग...

1 साल के कार्यकाल के दौरान कई बार हुए विवादों को लेकर उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और निगम में भाजपा का बोर्ड है. ऐसे में उनके द्वारा किए गए कामों को विवादों में डालने की कोशिश की गई है तो वहीं पार्षदों के साथ विवाद की बात को नकारते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें सभी पार्षदों का भरपूर सहयोग मिला है.

महापौर ने कहा कि शहर में सफाई कर्मचारियों और निगम के अन्य ऑफिसरों को अन्य कार्यों से हटाकर सुनियोजित तरीके से सभी वार्डों में सफाई कार्य में लगाया गया है. बीकानेर में नंदी गौशाला को निगम की ओर से बंद करने को लेकर सवाल पर उन्होंने कहा कि केवल आवारा पशुओं को पकड़कर गौशाला में छोड़ने जितना ही काम नगर निगम का नहीं है बल्कि नगर निगम की जिम्मेदारी है कि उन पशुओं की सार संभाल और देखरेख भी बेहतर तरीके से हो.

गौशाला को नये तरीके से लागू किया जाएगा...

महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि नंदी गौशाला में ज्यादातर गोवंश की देखरेख नहीं होने के चलते मौत हो गई. उन्होंने बताया कि नंदी गौशाला में किसी भी तरह की कोई व्यवस्था नहीं थी, इसलिए हमने इस कांट्रेक्ट को खत्म किया है और आने वाले समय में इसको नए तरीके से लागू किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details