राजस्थान

rajasthan

भीलवाड़ा में रबी फसल की बुवाई शुरू, पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है खाद

By

Published : Nov 14, 2020, 12:58 PM IST

भीलवाड़ा में सर्दी बढ़ने के साथ ही किसानों ने रबी फसल की बुवाई शुरू कर दी है. जिले में किसान इस बार सरसों, चना, तारामीरा की फसल की बुवाई पहले ही कर चुके हैं, जबकि गेहूं, जौ और मेथी की बुवाई कर रहे हैं. वहीं किसानों को खाद की समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में खाद स्टॉक किया गया है.

Bhilwara news, Sowing of Rabi crop
भीलवाड़ा में रबी फसल की बुवाई शुरू

भीलवाड़ा.जिले में रबी की फसल की बुवाई की शुरुआत हो चुकी है. किसान बुवाई के लिए खलियान में जुट गए हैं. इस बार किसानों को किसी प्रकार की खाद की समस्या का सामना नहीं करना पड़े. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में खाद का स्टॉक उपलब्ध है. जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे जिले के किसानों ने रबी की फसल की बुवाई की शुरुआत कर दी है. जिले में किसान इस बार सरसों, चना, तारामीरा की फसल की बुवाई पहले कर चुके हैं और वर्तमान में गेहूं, जौ और मेथी की बुवाई कर रहे हैं.

भीलवाड़ा में रबी फसल की बुवाई शुरू

कृषि विभाग ने भी जिले के तमाम कृषि पर्यवेक्षकों को फील्ड में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही यह भी कहा कि किसानों को फसल बुवाई के लिए आवश्यक तरीके और गुणवत्तापूर्ण बीज बोने के लिए समझाएं. इस प्रकार रबी की फसल में बुवाई के लिए पर्याप्त मात्रा में डीएपी और यूरिया खाद उपलब्ध है, जहां किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े.

यह भी पढ़ें-CM गहलोत ने प्रदेशवासियों को दी दीपोत्सव की शुभकामनाएं, प्रदूषण रहित दीपावली मनाने की अपील

भीलवाड़ा कृषि उपनिदेशक रामपाल खटीक ने ईटीवी भारत को बताया कि जिले में रबी की फसल के रूप में गेहूं, जौ, सरसों, तारामीरा की फसल की बुवाई हो रही है. जहां किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े जिसके लिए हमें तमाम कृषि पर्यवेक्षकों को फील्ड में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही हमारे पास पर्याप्त मात्रा में डीएपी और यूरिया खाद उपलब्ध है. भीलवाड़ा जिले की तमाम सहकारी समितियों में 32 हजार मैट्रिक टन यूरिया खाद और 12 हजार मैट्रिक टन डीएपी खाद उपलब्ध है, जिससे किसानों को किसी प्रकार की समस्या ना हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details