राजस्थान

rajasthan

गरीब बच्चों को 'अपना घर' आश्रम देगा नि:शुल्क शिक्षा, सवा करोड़ की लागत से तैयार हो रहा स्कूल

By

Published : Mar 18, 2020, 2:03 PM IST

भरतपुर में अपना घर आश्रम के तहत अब गरीब और निराश्रित बच्चों को शिक्षा भी दी जाएगी. जिसके लिए अपना घर आश्रम की 41 समितियों के सहयोग से सवा करोड़ की लागत से एक स्कूल का निर्माण किया जा रहा है.

अपना घर आश्रम देगा नि:शुल्क शिक्षा, apna ghar ashram will provide free education
अपना घर आश्रम देगा नि:शुल्क शिक्षा

भरतपुर. गरीब, असहाय और निराश्रित लोगों को आश्रय, उपचार देने वाला अपना घर आश्रम अब बाहर के गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा भी देगा. जो गरीब परिजन अपने बच्चों को शिक्षित करने में असमर्थ हैं. ऐसे बच्चों के लिए अपना घर आश्रम की ओर से एक स्कूल का निर्माण कराया जा रहा है.

अपना घर आश्रम देगा नि:शुल्क शिक्षा

इस स्कूल में अपना घर आश्रम के बच्चों के साथ ही बाहर के गरीब बच्चों को भी नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी. स्कूल का निर्माण शुरू हो चुका है और करीब सवा करोड़ की लागत से इस स्कूल का 1 साल में निर्माण पूर्ण कर दिया जाएगा.

4 हजार वर्ग गज में करा रहे स्कूल का निर्माण

अपना घर आश्रम के संस्थापक डॉक्टर बीएम भारद्वाज ने बताया कि अपना घर में निराश्रित और लावारिस लोगों और बच्चों की देखभाल, उपचार और सेवा तो की ही जाती है. लेकिन अपना घर आश्रम के बाहर भी काफी बड़ी संख्या में ऐसे बच्चे होते हैं. जो आर्थिक कमजोरी के चलते शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते. ऐसे बच्चों के लिए अपना घर आश्रम की ओर से 4 हजार वर्ग गज जमीन में उच्च प्राथमिक विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है.

पढ़ें:Corona से बचाव के लिए सहकारिता विभाग ने किया ये बदलाव, Biometric सत्यापन नहीं OTP से होगा पंजीयन

जनवरी 2021 में तैयार हो जाएगा स्कूल

डॉ. भारद्वाज ने बताया कि अपना घर आश्रम कि 41 समितियों के सहयोग से इस स्कूल का निर्माण कराया जा रहा है. इस स्कूल का निर्माण 26 जनवरी 2021 तक पूर्ण कराने का लक्ष्य है. साथ ही अन्य भामाशाह की तरफ से भी निर्माण में मदद की जा रही है. विद्यालय का भूमि पूजन कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है.

अपना घर आश्रम में निवासरत है 115 बच्चे

डॉ. भारद्वाज ने बताया कि इस स्कूल में अपना घर आश्रम में निवासरत 115 बच्चे भी अध्ययन करेंगे. ये वो बच्चे हैं जो अपना घर आश्रम में या तो लावारिस स्थिति में पहुंचे थे या फिर आश्रम में ही निवासरत लावारिस, असहाय महिलाओं ने यहां जन्म दिया था.

गौरतलब है कि देश भर में अपना घर आश्रम की 36 शाखाएं संचालित है. इनमें से एक नेपाल में भी संचालित है. अपना घर आश्रम की सभी शाखाओं में लावारिस, असहाय, निराश्रित, बुजुर्ग, महिला और बच्चों की देखभाल और सेवा की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details