राजस्थान

rajasthan

NTC के आईजी ने अलवर पहुंचकर बाघ संरक्षण कार्यों का लिया जायजा

By

Published : Oct 22, 2021, 9:14 PM IST

एनटीसी आईजी अमित मलिक अलवर के सरिस्का पहुंचे. सरिस्का में उन्होंने बाघों के संरक्षण व मॉनिटरिंग को लेकर चल रहे कार्यों को देखा. इस दौरान उन्होंने पर्यटन रूट, वन चौकी व बाघों की साइटिंग की व्यवस्था देखी. इस दौरान वन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.

NTC IG reached Alwar
NTC IG reached Alwar

अलवर. भारत सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के महानिरीक्षक अमित मलिक गुरुवार देर शाम सरिस्का पहुंचे. रात को सरिस्का में रुकने के बाद शुक्रवार को उन्होंने टाइगर साइटिंग, वन रक्षक चौकी, पर्यटन रुट व अन्य कार्यों को देखा.

इस दौरान सरिस्का सीसीएफ आरएन मीणा व डीएफओ सुदर्शन शर्मा मौजूद रहे. उन्होंने सरिस्का से गांवों को विस्थापित करने, ग्रामीणों को सभी सरकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने, विस्थापन के बाद ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की. आईजी ने सरिस्का सफारी का आनंद लिया. इस दौरान उन्हें बाघ का दीदार हुआ.

डीएफओ सुदर्शन शर्मा ने कहा कि आईजी ने सरिस्का में बाघों के संरक्षण सहित भागों की मॉनिटरिंग पर चल रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी ली. साथ ही बाघों का कुनबा बढ़ाने को लेकर किए जाने वाले कार्य की भी चर्चा की. दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश व बिहार स्टेट फारेस्ट सर्विस के प्रशिक्षु अधिकारी देहरादून में ट्रेनिंग ले रहे हैं.

बाघ संरक्षण कार्यों की चर्चा

पढ़ें-बाघों की सलामती पर हर महीने खर्च होते हैं लाखों रुपए , 24 घंटे होती है मॉनिटरिंग

इस बीच करीब 34 प्रशिक्षु अधिकारी राजस्थान दौरे पर आए हैं. एक दिन उन्होंने सरिस्का में बिताया व सरिस्का में बाघों के संरक्षण पर किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी गई. साथ ही वन क्षेत्र में सुरक्षा व जंगली जीवों को बचाने के लिए राजस्थान में चल रहे कार्यों की भी विस्तार से जानकारी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details