राजस्थान

rajasthan

रीट परीक्षा 2022: 18 अप्रैल से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जुलाई में होंगे एग्जाम

By

Published : Apr 12, 2022, 9:26 AM IST

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा, रीट 2022 (REET 2022 Entrance) के लिए परीक्षा आवेदन पत्र वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी होने वाले लिंक reetraj2022 पर निर्धारित तिथियों तक ऑनलाइन भरे जाएंगे. आवेदन के लिए अनुदेश व प्रपत्र भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे.

Reet 2022 Application
रीट परीक्षा 2022

अजमेर.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा, रीट (REET 2022 Entrance) के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होगी. बोर्ड ने 18 मई तक आवेदन करने की तिथि (Reet 2022 Application) घोषित की है. परीक्षा जुलाई माह में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी. यह पात्रता परीक्षा है. रीट 2022 के उत्तीर्ण अभ्यार्थियों के परीक्षा प्रमाण पत्र की पात्रता आजीवन रहेगी. रीट की समन्वयक और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि रीट 2021 के लेवल द्वितीय के आवेदकों को रीट 2022 के लेवल द्वितीय के आवेदन के लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा. चौधरी ने बताया कि ये परीक्षा 23 जुलाई शनिवार और 24 जुलाई रविवार को आयोजित की जानी प्रस्तावित है. लेकिन विश्वसनीय परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता को देखते हुए परीक्षा का आयोजन 24 जुलाई से आगे की तिथियों को भी रखा जा सकता है.

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 2022 के लिए परीक्षा आवेदन पत्र वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी होने वाले लिंक reetraj2022 पर निर्धारित तिथियों तक ऑनलाइन भरे जाएंगे. आवेदन के लिए अनुदेश व प्रपत्र भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे.ऑनलाइन के अतिरिक्त किसी भी प्रकार से किया गया आवेदन स्वीकार नहीं होगा. आवेदक अपनी पात्रता के अनुरूप परीक्षा शुल्क निर्धारित बैंकों के माध्यम से चालान/ डेबिट कार्ड/ नेट बैंकिंग/ ईमित्र से जमा करा सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए शैक्षणिक अर्हता, पात्रता मापदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम, परीक्षा का स्वरूप, प्रक्रिया एवं आयोजन तथा अन्य शर्तों सहित विस्तृत दिशानिर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध है.

पढ़ें: रीट पेपर लीक का आरोपी राम कृपाल मीणा निकला भूमाफिया, जेडीए ने दी तीन दिन में कार्रवाई की चेतावनी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 26 सितंबर को ली गई रीट परीक्षा 2021 के अभ्यर्थियों का बैकलॉग भी बड़ी संख्या में मौजूद है. ये वे अभ्यर्थी हैं जिन्होंने परीक्षा दी लेकिन पात्रता प्राप्त नहीं कर पाए या वे अभ्यर्थी जिन्होंने फार्म भरा लेकिन परीक्षा में अनुपस्थित रहे. तब उस परीक्षा (रीट 2021) के लिए लेवल वन और लेवल 2 दोनों में मिलाकर कुल 25 लाख 35 हजार 525 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे. बोर्ड ने रीट परीक्षा 2021 लेवल दो में पंजीकृत अभ्यर्थियों के लिए इस साल लेवल 2 के लिए आवेदन शुल्क में राहत दी है. इसकी वजह कुख्यात रीट चीट मामला रहा. पिछले साल लेवल 2 की परीक्षा पेपर आउट के चलते जिसे रद्द कर दिया गया था और जिसकी गूंज सड़क से सदन तक सुनी गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details