राजस्थान

rajasthan

अजमेर दौरे पर डीजी जेल राजीव दासोत, महिला बंदियों के ड्रेस कोड में बदलाव की घोषणा

By

Published : Jun 24, 2021, 2:21 AM IST

राजस्थान के जेल डीजी राजीव दासोत बुधवार को अजमेर दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने महिला जेल और जीटीआई जेल का निरीक्षण किया. उन्होंने अजमेर के लिए दो स्पेशल योजनाओं की घोषणा की.

Rajeev Dasot on Ajmer tour,  ajmer latest news
महिला बंदियों के ड्रेस कोड में बदलाव की घोषणा

अजमेर. राजस्थान के जेल डीजी राजीव दासोत बुधवार को अजमेर दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने अजमेर की महिला जेल ट्रेनिंग संस्थान और हाई सिक्योरिटी जेल का निरीक्षण कर कैदियों और जेल स्टाफ के साथ संवाद स्थापित किया. दासोत ने अजमेर हाई सिक्योरिटी जेल अधीक्षक प्रीति चौधरी से व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली और अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान राजीव दासोत ने अजमेर को लेकर दो महत्वपूर्ण घोषणाएं की.

पढ़ें- ग्रेटर और हेरिटेज निगम में नवाचार, आने वाले दिनों में दिखेंगे ये बदलाव... जेडीए ने अवैध निर्माणों को किया सील

अजमेर में खुलेंगे कैदियों द्वारा संचालित दो पेट्रोल पंप

जेल डीजी राजीव दासोत ने कहा कि अजमेर में भी जयपुर की तरह कैदियों द्वारा संचालित दो पेट्रोल पंप खोले जाएंगे. इसके लिए दो जगह को सुनिश्चित कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि नवाचार के तहत पेट्रोल पंप अक्टूबर 2020 से शुरू किए गए थे. इस योजना के तहत करीब 60 कैदियों को इंडियन ऑयल से पेट्रोल भरने का प्रशिक्षण दिलवाया गया था. पेट्रोल पंप से होने वाले फायदा का उपयोग राजस्थान के जेलों के विकास में किया जाएगा.

महिला बंदियों के ड्रेस कोड में बदलाव की घोषणा

महिला कैदियों की यूनिफॉर्म में बदलाव

राजीव दासोत ने कहा कि अब तक परंपरागत रूप से पुरुष कैदियों को सफेद कुर्ता पायजामा पहनने के लिए दिया जाता था. वहीं, महिला कैदी सफेद साड़ी पहनती थी लेकिन भारतीय संस्कृति में सफेद साड़ी को विधवा का प्रतीक माना जाता है. इसलिए सरकार ने अब महिला कैदियों की यूनिफार्म में बदलाव का फैसला किया है. अब महिला कैदियों के लिए हल्के नीले रंग की साड़ी को यूनिफॉर्म के तौर पर सुनिश्चित किया गया है. 30 जून से पहले सभी महिला कैदियों को नई यूनिफॉर्म उपलब्ध करवा दी जाएगी.

पढे़ं- गहलोत ने अर्जुन राम मेघवाल को बनाया वकील, कहा- केंद्र में करो राजस्थान की पैरवी, वैक्सीन के लिए दो धरना

ऑपरेशन फ्लैश आउट की सफलता ने रचा कीर्तिमान

दासोत ने कहा कि राजस्थान की 144 जिलों में ऑपरेशन फ्लश आउट का संचालन किया जा रहा है. इसका उद्देश्य जेल से अपराधिक गतिविधियों के संचालन को रोकना है. इस ऑपरेशन के 1 नवंबर 2020 से अब तक 19000 तलाशी ली गई, जिसमें कैदियों के पास से करीब 200 मोबाइल फोन बरामद किए गए.

कैदियों को दिए जा रहे हैं विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण

दासोत ने बताया कि जेल में बंद कैदियों को जेल से बाहर निकलने पर अपनी आजीविका कमाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं ताकि वे बाहर निकलने पर पूरे सम्मान के साथ अपनी आजीविका कमा सकें. इसके लिए कैदियों को उद्योग धंधों से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें बैंक ऑफ बड़ौदा का अहम योगदान है. हाल ही में महिला जेल में रजाई बनाने की मशीनें लगाई गई हैं. इसके साथ ही जेल में कूलर रजाई मोमबत्ती आदि सामान बनाए जा रहे हैं. जेल में स्कूल यूनिफार्म बनाने का काम भी किया जा रहा है.

दासोत ने कहा कि 5 जून तक राजस्थान एक लाख की ई-मुलाकातें करवाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. जबकि दूसरे नंबर पर बिहार है. दासोत ने कहा कि पिछली बार राजस्थान इस मामले में 12वें स्थान पर था लेकिन इस बार राजस्थान पहले स्थान पर आ चुका है.

कैदियों की पैरोल अवधि को बढ़ाया

दासोत ने कहा कि बंदियों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिशा निर्देश पर प्रदेश के करीब 1349 कैदियों को अच्छे आचरण की वजह से समय पूर्व रिहाई दे दी गई. वहीं, कोरोना के दौरान 126 कैदियों को स्पेशल पैरोल प्रदान किया गया और 82 कैदियों का पैरोल 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

पढ़ें- Exclusive: जयपुर में कांग्रेस का वैक्सीनेशन टोकन सिस्टम बीजेपी के निशाने पर

कैदियों के वेतन में की गई 20 फीसदी की वृद्धि

पिछले 7 साल से कैदियों को दिए जा रहे वेतन में किसी तरह की कोई वृद्धि नहीं की गई थी. लेकिन इस बार सरकार से सिफारिश कर कैदियों के वेतन में 20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. अब कुशल श्रमिकों को 249 रुपए और अकुशल श्रमिकों को ₹225 दिए जा रहे हैं.

प्रदेश की जेलों में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा

राजीव दासोत ने बताया कि प्रदेश की 144 जेलों में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए स्पेशल कैंप लगाए गए थे, जिससे 80 फीसदी से ज्यादा कैदियों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है और अगले हफ्ते में 100 फीसदी वैक्सीनेशन का लक्ष्य भी पूरा कर लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details