राजस्थान

rajasthan

Exclusive: 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं बोर्ड कब करवाने की सोच रहा है, RBSE चेयरमैन डीपी जारोली ने बताया

By

Published : Jan 6, 2021, 6:46 PM IST

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने ईटीवी भारत से खात बातचीत में कहा कि बोर्ड ने मई में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं करवाने के लिए प्रस्ताव सरकार के पास भेजा है. उन्होंने रीट परीक्षा 2021 को लेकर भी कहा कि तय समय पर एग्जाम करवाया जाएगा और किसी भी प्रकार की धांधली को रोकने के लिए पर्याप्त इंतजाम कर लिए गए हैं.

rajasthan board of secondary education,  dr dp jaroli
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने ईटीवी भारत से खात बातचीत

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मई में 10वीं और 12वीं की परीक्षा करवाने जा रहा है. इसके लिए बोर्ड ने प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार के पास भेजा है. वहीं बोर्ड रीट परीक्षा 2021 की तैयारियों में भी जुट गया है. ईटीवी भारत से एक्सक्लूसिव बातचीत में बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने कहा कि बोर्ड ने राज्य सरकार को मई में परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव भेजा है. तब तक विद्यार्थियों को पर्याप्त समय अध्ययन के लिए मिल जाएगा. परीक्षा आयोजित होने के बाद जून में बोर्ड परीक्षा परिणाम भी जारी कर देगा.

डॉ. डीपी जारोली Exclusive

डॉ. डीपी जारोली ने कहा कि परीक्षा के लिए आवेदन और शुल्क जमा करवाने की दो बार तिथि बढ़ाई जा चुकी है. बोर्ड चाहता है कि कोरोना की वजह से कोई विद्यार्थी परीक्षा से वंचित नहीं रह जाए. इसलिए लेट फीस भी नहीं ली जा रही है. 8 फरवरी तक परीक्षा के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण ऐसे ही रहा तो पिछली बार की तरह ही प्रदेश में 6 हजार परीक्षा केंद्र होंगे. जिससे विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके.

20 लाख विद्यार्थियों ने किया आवेदन

डॉ. जारोली ने बताया कि कोरोना में बोर्ड ने सफलता पूर्वक पहले भी परीक्षाएं करवाई हैं. इसमें राज्य सरकार का भी पूरा सहयोग मिला था. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विद्यार्थियों के हित में सरकारी लवाजमा परीक्षा योजना के दौरान लगाया था. इसलिए विद्यार्थियों के हितों में बोर्ड भी सभी कार्य करेगा. बता दें कि बोर्ड की परीक्षाओं के लिए अभी तक 20 लाख के लगभग विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं.

पढ़ें:बीजेपी में नेताओं की घर वापसी के बीच रणधीर भींडर ने की वसुंधरा से मुलाकात, हो सकती है वापसी

रीट परीक्षा को लेकर क्या बोले जारोली

रीट परीक्षा 2021 के आयोजन की चुनौती भी बोर्ड के सामने है. डीपी जारोली ने बताया कि बोर्ड की वेबसाइट पर रीट परीक्षा 2021 से संबंधित पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. 11 जनवरी से रीट परीक्षा 2021 के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि बोर्ड प्रयास करेगा कि रीट परीक्षा 2021 सरकार की इच्छा के अनुसार समय पर हो और तय समय पर ही परीक्षा परिणाम भी जारी किया जाए.

नकल करते पकड़े गए तो उम्र भर नहीं दे पाएंगे परीक्षा

जारोली ने बताया कि रीट 2021 परीक्षा की तैयारियां इस प्रकार की जा रही है कि कोर्ट में मामले ना जाए. इसके अलावा प्रश्न पत्रों लीक ना हों. नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि कुछ असामाजिक तत्व परीक्षा के पीछे लगे रहते हैं. वहीं विद्यार्थियों को गुमराह कर पैसे का लेन-देन नकल करवाने के लिए करते हैं. इसलिए कड़े नियम बनाए जा रहे हैं, यदि कोई अभ्यार्थी नकल करते हुए या नकल में लिप्त पाया जाता है तो उसे ताउम्र परीक्षा के लिए अयोग्य घोषित किया जाएगा.

11 जनवरी को जारी होगा सिलेबस

रीट परीक्षा 2021 के लिए सिलेबस को लेकर जारोली ने कहा कि 11 जनवरी को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. सिलेबस की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सिलेबस में कोई अधिकांश बदलाव नहीं किए गए हैं. सामाजिक विज्ञान और विज्ञान में कुछ भाग जोड़े गए हैं. उन्होंने परीक्षार्थियों से अपील की है कि वह पास करवाने को लेकर किसी भी व्यक्ति के भ्रम जाल में ना फंसे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details