राजस्थान

rajasthan

रिश्वत प्रकरण में MDS यूनिवर्सिटी के कुलपति पर कसा ACB ने शिकंजा, किया गिरफ्तार

By

Published : Sep 8, 2020, 9:11 AM IST

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति आर पी सिंह को एसीबी ने रिश्वत मामले में गिरफ्तार कर लिया है. इस दौरान दो अन्य लोगों को भी एसीबी ने गिरफ्तार किया है. वहीं एसीबी द्वारा पूछताछ के बाद आज तीनों लोगों को न्यायालय में पेश किया जाएगा.

ajmer news, ACB arrested,  Vice Chancellor
महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति पर कसा एसीबी ने शिकंजा

अजमेर.महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में चल रहे रिश्वत के खेल की पहली शिकायत भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को भीलवाड़ा के एक निजी कॉलेज के संचालक ने की थी. जिसके बाद महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय कुलपति और उनके आसपास सक्रिय लोग एसीबी की नजरों में थे. एसीबी लगभग तीन से चार महीनों से नजर बनाकर रख रही थी और मौके का इंतजार किया जा रहा था.

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति पर कसा एसीबी ने शिकंजा

एसीबी महानिदेशक आलोक त्रिपाठी के अनुसार भीलवाड़ा के एक कॉलेज संचालक ने हाल ही 15 जून को शिकायत में बताया कि उनकी शिक्षा समिति बदनोर की संबद्धता के लिए निर्धारित शुल्क 70 हजार रुपए सहित आवेदन पत्र अजमेर विश्वविद्यालय में पेश किया गया था. 48 कॉलेज शिक्षा के सत्र 2019- 20 के लिए अस्थाई अनापत्ति प्रमाण पत्र की प्रति भी साथ प्रस्तुत की वहीं कुलपति को मान्यता देने के लिए फाइल भेज दी थी. जिसके बाद 25 मई को रंजीत नाम के एक व्यक्ति का मोबाइल पर फोन आया और मिलने के लिए बुलाया गया, जहां अगले दिन रंजीत से मिला तो उसने बताया कि फाइल पर कुलपति की स्वीकृति के लिए 2 लाख रुपये लगेंगे.

यह भी पढ़ें-आसाराम पर लिखी गई किताब की रिलीज पर लगी रोक, HC पहुंचा प्रकाशक

उसके बाद काफी समय से कुलपति का निजी सुरक्षा गार्ड रणजीत एसीबी के रडार पर था और एसीबी भी लगातार उसे फॉलो कर रही थी. वह इसी दौरान नागौर के इंजीनियर राहुल मिर्धा मेमोरियल कॉलेज में परीक्षा केंद्र आवंटन के लिए कान्हा कॉलेज मेड़ता सिटी के महिपाल सिंह चौधरी के रणजीत ने कुलपति के लिए 5 लाख की रिश्वत मांगी थी. वहीं जिसके बाद 3 लाख में सौदा तय किया गया. सोमवार को कुलपति के निवास पर महिपाल सिंह को 2 लाख 20 हजार रुपए की रिश्वत देते रंजीत को रिश्वत की राशि लेते गिरफ्तार किया गया.

कुलपति को किया देर रात गिरफ्तार

वहीं सोमवार को चली पूछताछ के बाद देर रात कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह सहित तीन लोगों को एसीबी ने गिरफ्तार कर लिया. वहीं एसीबी द्वारा पूछताछ के बाद आज तीनों को ऐसीबी कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां से ऐसीबी रिमांड मांगेगी. वहीं और भी कई मामलों में खुलासा हो सकता है. बता दें कि कुलपति की मामले में लिप्तता होने के बाद कई अधिकारी भी अब रडार पर हैं.

राजभवन भी पहुंची मामले की जानकारी

कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह रिश्वत प्रकरण की जानकारी राजभवन भी पहुंच चुकी है. राजभवन को अब सरकार के पत्र और प्रकरण की जानकारी का इंतजार है. 2019 में पारित एक्ट के अनुसार अब कुलपति को हटाने की कार्रवाई होगी.

विश्वविद्यालय में दूसरी बार एसीबी की कार्रवाई

बता दें कि एमडीएस विश्वविद्यालय में दूसरी बार एसीबी की कार्रवाई हुई है. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने मैनेजमेंट विभाग के प्रोफेसर सतीश अग्रवाल को 15 अक्टूबर 2018 को एक शोधार्थी से 50 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया था. वहीं तत्कालीन राज्यपाल व कुलाधिपति कल्याण सिंह ने मामले में उच्च स्तरीय जांच के बाद प्रोफेसर अग्रवाल को निलंबित कर दिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details