मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Bandhavgarh National Park: तीन महीने बाद आज खुले टाइगर रिजर्व के गेट, सैलानी उठाएंगे पार्क का लुत्फ

By

Published : Oct 1, 2022, 1:32 PM IST

Etv Bharat

आज से राष्ट्रीय उद्यान गुलजार होंगे, दरअसल तीन महीने बंद रहने के बाद अब बांधवगढ़ नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए खुल गया है. जहां बाघों की दीदार करने पहले ही दिन बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. इस दौरान वन मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर पर्यटकों को सफारी के लिए रवाना किया. (Bandhavgarh National Park)

उमरिया।देश में सबसे ज्यादा बाघों वाले मध्य प्रदेश के उमरिया में स्थित बांधवगढ़ नेशनल पार्क को आज 1 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है, यहां परंपरागत तरीके से पूजा-पाठ के बाद पर्यटकों के वाहनों को वन मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर पार्क में प्रवेश कराया. बता दें कि हर साल पार्क को बारिश में तीन महीने के लिए बंद किया जाता है. (Bandhavgarh National Park)

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में खास

इस साल अच्छे व्यापार की उम्मीद:बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व खुलने के पहले दिन ही बड़ी संख्या में लोग बाघ का दीदार करने के लिए पहुंचे, ऐसे में पूरे बांधवगढ़ क्षेत्र में पार्क शुरू होने से लोगों में उत्साह है. रिसोर्ट संचालकों की मानें तो कोरोनाकाल के बाद अब इस साल अच्छा व्यापार होने की उम्मीद है.

अब महिला गाइड कराएंगी सफारी की यात्रा:अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर राष्ट्रीय उद्यान बांधवगढ़ में अब महिला गाइड के माध्यम से सफारी कराई जाएगी. बांधवगढ़ प्रबंधन द्वारा पर्यटन में महिलाओं की सहभागिता और महिला सशक्तिकरण के साथ साथ स्थानीय और महिलाओं में जागरूकता लाने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है. इसके तहत बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा 25 महिला गाइडों की भर्ती प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है.

राष्ट्रीय उद्यान बांधवगढ़ के पर्यटन को बढ़ाएंगी महिलाएं, 25 फिमेल गाइड की भर्ती

क्या है बांधवगढ़ नेशनल पार्क में खास:बांधवगढ़ नेशनल पार्क में 115 बाघ और कई 300 से ज्यादा वन्यजीवों की प्रजाती हैं, जिन्हें देखने ना सिर्फ देश भर से लोग आते हैं, बल्कि विदेशी भी इन्हें खासा पसंद करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details