मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उज्जैन की शिप्रा नदी में मिल रहा गंदे नाले का पानी, क्षेत्रवासियों ने कार्रवाई के लिए लगाई गुहार

By

Published : Jun 24, 2023, 5:04 PM IST

उज्जैन में शिप्रा नदी में लगातार गंदा पानी मिल रहा है, जिसके कारण क्षेत्रवासियों, पंडितों और श्रद्धालुओं द्वारा कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही है.

ujjain shipra river dirty drain water mix
उज्जैन की शिप्रा नदी में मिल रहा गंदे नाले का पानी

उज्जैन की शिप्रा नदी में मिल रहा गंदे नाले का पानी

उज्जैन।मोक्ष दायनी मां शिप्रा नदी में अब सीवरेज का गंदा नाला मिलने लगा है, हजारों गैलन गंदा पानी शिप्रा में मिलने से घाट पर बदबू व गंदगी का अंबार लग गया है. शिप्रा नदी में मिल रहे गंदे नाले के पानी से क्षेत्रवासी समेत स्नान करने आए श्रद्धालु भी परेशान हैं. इस मामले में क्षेत्रवासियों ने जिम्मेदार अधिकारियों से कार्रवाई को लेकर गुहार लगाई है. इस घटना को लेकर स्थानीय पंडित का कहना है कि "शिप्रा नदी में दूर-दूर से श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने उज्जैन आते हैं. साथ ही बारिश का दौर अभी शुरू ही हुआ है और शिप्रा नदी में गंदे नाले का पानी लगातार मिल रहा है, इससे श्रद्धालुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है."

शिप्रा नदी में लगातार मिल रहा गंदा पानी: पिछले महीने टाटा की सीवरेज लाइन द्वारा पुरानी सीवरेज लाइन को बंद कर नई को चालू कर दिया गया था. नई वाली लाइन के लीकेज हो जाने के कारण हजारों गैलन पानी शिप्रा में जा मिला था. उस वक्त भी साधु-संतों ने और श्रद्धालुओं ने कड़ा विरोध दर्ज किया था. इसके बाद स्मार्ट सिटी के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला और डैमेज लाइन को सुधारने का कार्य किया, लेकिन तब तक मल मूत्र का बहुत पानी शिप्रा मैया में मिल चुका था. इस दौरान कई श्रद्धालुओं को शिप्रा में स्नान भी करने का मौका नहीं मिल पाया था.

पढ़ें ये खबरें...

कर्मचारियों पर होगी कठोर कार्रवाई: वहीं, शिप्रा पर पूजा करने वाले पंडित ने कड़ा विरोध जताते हुए कहा कि "शिप्रा में लगातार गंदे नाले का पानी मिल रहा है, जिसके कारण श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस पहुंच रही है. ऐसे कर्मचारियों पर कठोर कार्रवाई होनी चाहिए और साथ ही शिप्रा में जो गंदे नाले मिल रहे हैं उसे बंद किया जाए." उज्जैन नगर निगम महापौर मुकेश टटवाल ने कहा कि "पिछली बार भी स्मार्ट सिटी द्वारा जो कार्य किया जा रहा था, उसके कारण भी कई गैलन पानी क्षिप्रा नदी में मिला था. उस समय भी कार्रवाई की गई थी, लेकिन अब जो मानसून के कारण शिप्रा नदी में गंदा पानी मिला है उसके खिलाफ लिखवाकर अधिकारियों को इसकी जानकारी पहुंचा कर जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details